Home > Lead Story > माइक्रोसॉफ्ट के ChatGPT को टक्कर देगा Google का Bard, जानिए कैसे काम करेगा AI चैटबॉट

माइक्रोसॉफ्ट के ChatGPT को टक्कर देगा Google का Bard, जानिए कैसे काम करेगा AI चैटबॉट

बता दें कि आरिफीशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित ये चैटबोट मानव जैसे जवाब दे सकता है और निबंध भी लिख सकता है।

माइक्रोसॉफ्ट के ChatGPT को टक्कर देगा Google का Bard, जानिए कैसे काम करेगा AI चैटबॉट
X

वेबडेस्क। Microsoft के OpenAI द्वारा विकसित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-आधारित चैटबॉट, ChatGPT लांच होने के बाद से खासा लोकप्रिय हो गया। सर्च इंजन सेगमेंट में अपने दबदबे के लिए पहचान रखने वाले गूगल ने भी AI आधारित चैटबॉट लांच करने की घोषणा कर दी है। जिसे Bard नाम दिया गया है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

बता दें कि आरिफीशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित ये चैटबोट मानव जैसे जवाब दे सकता है और निबंध भी लिख सकता है।माइक्रोसॉफ्ट के बाद अब गूगल भी इस सेगमेंट में एंट्री की तैयारी कर रहा है। गूगल Alphabet के CEO सुंदर पिचाई ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कंपनी एक कन्वर्सेशन्ल AI सर्विस शुरू कर रही है, जिसका नाम Bard होगा। उन्होंने कहा कि यह एक संवादी एआई सर्विस है। फिलहाल इसे इंटरनेट यूजर्स के फीडबैक के लिए तैयार किया जा रहा है। आने वाले दिनों में इसे सार्वजनिक रूप से लांच किया जाएगा

LaMDA पर करेगा काम -


सुंदर पिचाई ने अपने ब्लॉग में बताया की बार्ड (Bard ) LaMDA (लैंग्वेज मॉडल फॉर डायलॉग एप्लिकेशन) पर काम कर सकता है। कंपनी ने इस एप्लिकेशन को दो साल पहले इंट्रोड्यूस किया था।

ये होगा खास -

  • सुंदर पिचाई ने बताया कि बार्ड में यूजर्स को पावर, इंटेलिजेंस और क्रिएटिविटी का कॉम्बिनेशन देखने को मिलेगा।
  • ये यूजर्स से मिलने वाले रिस्पॉन्स और वेब की मदद से जानकारी एकत्र करेगा।
  • कंपनी शुरू में LaMDA के हल्के मॉडल वर्जन के साथ टेस्टर्स के लिए AI सिस्टम को रोल आउट कर रही है।
  • भविष्य में AI सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए प्रतिक्रिया एकत्र करने पर फोकस किया जाएगा।

माइक्रोसॉफ्ट के ChatGPT को देगा टक्कर

माइक्रोसॉफ्ट का ChatGPT काफी लंबे समाय से चर्चा में बना हुआ है। गूगल का चैटबोर्ट बार्ड इसे टक्कर दे सकता है। बता दें की ChatGPT ने लांच होने के दो माह के भीतर ही 100 मिलियन यूजर्स हासिल कर लिए है। वहीँ गूगल की बात करें तो गूगल बार्ड के अलावा अन्य AI प्लेटफॉर्म्स भी ला सकती है। कंपनी पिछले काफी समय से इस क्षेत्र में काम कर रही है। हाल में ही कंपनी ने टेक्स्ट को म्यूजिक में चेंज करने वाला एक AI टूल इंट्रोड्यूस किया है। ऐसे ही अन्य फीचर्स और देखने को मिल सकते है।


Updated : 12 Feb 2023 5:44 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top