Home > Lead Story > Agniveer Reservation : अग्निवीरों के लिए खुशखबरी, CISF भर्ती में मिलेगा 10 प्रतिशत आरक्षण

Agniveer Reservation : अग्निवीरों के लिए खुशखबरी, CISF भर्ती में मिलेगा 10 प्रतिशत आरक्षण

Agniveer Reservation : अग्निवीर योजना पर विपक्ष द्वारा लगातार सवाल उठाए जाए रहे थे ऐसे में सरकार का यह फैसला अग्निवीर योजना के लिए सकारात्मक कदम माना जा रहा है।

Agniveer Reservation : अग्निवीरों के लिए खुशखबरी, CISF भर्ती में मिलेगा 10 प्रतिशत आरक्षण
X

Agniveer reservation News

Agniveer Reservation : नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने अग्निवीरों के लिए बड़ा फैसला लिया है। अर्धसैनिक बल में अग्निवीरों को 10 प्रतिशत आरक्षण (Agniveer Reservation News) मिलेगा। CISF इसे तत्काल लागू करेगा। अग्निवीर योजना पर विपक्ष द्वारा लगातार सवाल उठाए जाए रहे थे ऐसे में सरकार का यह फैसला अग्निवीर योजना के लिए सकारात्मक कदम माना जा रहा है। यह फैसला केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा लिया गया है। जानकारी के अनुसार फिजिकल टेस्ट से पूर्व भी अग्निवीरों को छूट मिलेगी।

कुछ समय पहले बीएसएफ ने भी अग्निवीरों को भर्ती में आरक्षण घोषित किया था। अब सीआईएसएफ में भी अग्निवीरों को आरक्षण दिया जाएगा। सवाल उठाए जा रहे थे कि, चार साल बाद सेवा समाप्त होने के बाद अग्निवीरों का क्या होगा। अब बीएसएफ और अर्धसैनिक सुरक्षा बल यानि CISF में उन्हें आरक्षण दिया जा रहा है। अग्निवीरों को दस प्रतिशत आरक्षण देने के लिए सरकार ने सीआईएसएफ अधिनियम 1968 में संशोधन किया है।

सीआईएसएफ की महानिदेशक नीना सिंह के अनुसार, 'केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पूर्व अग्निवीरों के लिए बड़ा कदम उठाया है। सीआईएसएफ कॉन्स्टेबल की दस प्रतिशत भर्ती पूर्व अग्निवीरों के लिए आरक्षित रहेगी। वहीं इससे सीआईएसएफ को भी फायदा होगा। पूर्व अग्निवीरों को फिजिकल टेस्ट में रियायत भी दी जाएगी।'

साल 2022 में केंद्र सरकार अग्निपथ स्कीम लेकर आई थी। इसके तहत युवाओं को सेना से जोड़ा जाना था। इस स्कीम के तहत भर्ती होने वाले युवाओं को अग्निवीर कहा जाता है। चार साल की सेवाओं के बाद अग्निवीरों के 25 प्रतिशत को सेना में रेगुलर कर दिया जाता है वहीं 75 प्रतिशत को धन राशि और सर्टिफिकेट दिया जाता है।

विपक्ष द्वारा सवाल उठाए जा रहे थे कि, चार साल बाद इन 75 प्रतिशत अग्निवीरों का क्या होगा। इसके बाद राज्य सरकारों ने पुलिस भर्ती और केंद्र सरकार ने अर्ध सुरक्षा बल में अग्निवीरों को आरक्षण देने की घोषणा की थी।

Updated : 11 July 2024 3:25 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Gurjeet Kaur

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top