Home > Lead Story > गुलाम नबी आजाद ने किया नई पार्टी का ऐलान, 'डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी' रखा नाम

गुलाम नबी आजाद ने किया नई पार्टी का ऐलान, 'डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी' रखा नाम

गुलाम नबी आजाद ने किया नई पार्टी का ऐलान,  डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी रखा नाम
X

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद ने अपनी नई पार्टी के नाम का ऐलान कर दिया है। पार्टी का नाम 'डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी' रखा गया है।गुलाम नबी आजाद ने सोमवार को जम्मू में आयोजित प्रेस कान्फ्रेंंस में अपनी नई पार्टी के नाम का ऐलान किया। इससे पहले उन्होंने पिछले महीने कांग्रेस से अपना पांच दशक से अधिक पुराना रिश्ता समाप्त कर दिया था। वह तीन दिवसीय दौरे पर रविवार को जम्मू पहुंचे थे।

गुलाम नबी आजाद ने कहा कि पार्टी की विचारधारा उनके नाम की तरह होगी और इसमें सभी धर्म निरपेक्ष लोग शामिल हो सकते हैं। वह पार्टी का एजेंडा भी पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं। इसमें जम्मू-कश्मीर का पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करना, भूमि व नौकरियों के अधिकार स्थानीय लोगों के लिए सुरक्षित करने के लिए संघर्ष जारी रखना आदि शामिल है।

जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री रह चुके

उल्लेखनीय है कि गुलाम नबी आजाद 2 नवम्बर, 2005 से 11 जुलाई, 2008 तक जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। अमरनाथ भूमि आंदोलन के चलते 2008 में उन्हें मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था। आजाद के जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष रहते हुए कांग्रेस ने विधानसभा चुनावों में 21 सीटों पर जीत का परचम लहराया था। इसके परिणाम स्वरूप कांग्रेस प्रदेश की दूसरी सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी बनकर उभरी थी।इसके अलावा गुलाम नबी आजाद ने डॉ. मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली दूसरी यूपीए सरकार में देश के स्वास्थ्य मंत्री का पदभार संभाला था। आजाद ने कई महत्वपूर्ण मंत्रालय संभाले हैं। वह पीवी नरसिंह राव की सरकार में संसदीय कार्य और नागरिक उड्डयन मंत्री भी रहे।

Updated : 27 Feb 2023 7:01 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top