Home > Lead Story > भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच बने गौतम गंभीर, BCCI सचिव ने किया ऐलान

भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच बने गौतम गंभीर, BCCI सचिव ने किया ऐलान

हाल ही में बीसीसीआई ने बड़ी घोषणा करते हुए भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच के रूप में क्रिकेटर गौतम गंभीर को चुना है। वे राहुल द्रविड़ की जगह लेंगे।

भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच बने गौतम गंभीर, BCCI सचिव ने किया ऐलान
X

Gautam Gambhir Head Coach: क्रिकेट जगत से बड़ी खबर सामने आई है जहां पर हाल ही में बीसीसीआई ने बड़ी घोषणा करते हुए भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच के रूप में क्रिकेटर गौतम गंभीर को चुना है। इसके बाद अब वह पूर्व हेड कोच द वॉल के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ की जगह लेंगे। बता दें कि ,हाल ही में द्रविड़ की कोचिंग में टीम इंडिया ने T20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है।

IPL फ्रेंचाइजी में कोचिंग स्टाफ के इंचार्ज रहे हैं गंभीर

आपको बताते चलें कि गौतम गंभीर आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स टीम से जुड़े हुए हैं तो वहीं उन्हें 2 IPL फ्रेंचाइजी में कोचिंग स्टाफ का इंचार्ज बनाया गया था।IPL 2022 और 2023 में वे लखनऊ सुपर जाइंट्स के मेंटर थे, वहीं 2024 सीजन में KKR के साथ जुड़े। गंभीर ने LSG में रहते पहले दोनों सीजन में टीम को प्लेऑफ तक पहुंचाया। आईपीएल 2024 में गौतम गंभीर के नेतृत्व में केकेआर ने अपने नाम किया था। बरहाल उन्हें इंटरनेशनल या डोमेस्टिक लेवल पर कोचिंग का कोई अनुभव नहीं है तो उनका कार्यकाल जुलाई 2027 तक जारी रहेगा।


राहुल द्रविड़ के कोच रहते कैसा रहा टीम का प्रदर्शन

टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच राहुल द्रविड़ की बात की जाए तो भारतीय क्रिकेट टीम की जिम्मेदारी संभालते हुए द्रविड़ ने हाल ही में भले T20 वर्ल्ड कप का खिताब टीम इंडिया को दिलाया है लेकिन उससे पहले कई क्रिकेट मैचों में टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। नवंबर 2021 में भारत का हेड कोच बनाया गया, तब टीम इंडिया टी-20 वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी। 2022 के टी-20 वर्ल्ड कप में टीम ने फिर सेमीफाइनल खेला। 2023 के विश्व कप में द्रविड़ ने टीम को फाइनल में पहुंचाया था इसलिए उनका कार्यकाल बढ़ाया गया।

Updated : 9 July 2024 3:18 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Deepika Pal

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top