Home > Lead Story > भारत समेत G4 देशों के विदेश मंत्रियों ने मुलाकात की, सुरक्षा परिषद में सुधारों पर दिया जोर

भारत समेत G4 देशों के विदेश मंत्रियों ने मुलाकात की, सुरक्षा परिषद में सुधारों पर दिया जोर

भारत समेत G4 देशों के विदेश मंत्रियों ने मुलाकात की, सुरक्षा परिषद में सुधारों पर दिया जोर
X

न्यूयॉर्क। भारत, ब्राजील, जर्मनी और जापान (जी4 देशों) के विदेश मंत्रियों ने बुधवार को न्यूयार्क में मुलाकात की और सुरक्षा परिषद में सुधारों की आवश्यकता पर जोर दिया। ब्राजील के विदेश मंत्री कार्लोस अल्बर्टो फ्रेंको फ्रांका, जर्मनी के विदेश मंत्री हेइको मास, भारत के विदेश मंत्री डॉ. सुब्रह्मण्यम जयशंकर और जापान के विदेश मंत्री मोतेगी तोशिमित्सु ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र के दौरान यह मुलाकात की।

इस दौरान मंत्रियों ने विकासशील देशों और समकालीन दुनिया की वास्तविकता को प्रतिबिंबित करके सुरक्षा परिषद को और अधिक वैध, प्रभावी और प्रतिनिधि बनाने के लिए सुधार की आवश्यकता को रेखांकित किया। साथ ही उन्होंने नई सुरक्षा परिषद में नए स्थायी सदस्यों की आकांक्षा के रूप में एक-दूसरे की उम्मीदवारी के लिए अपना समर्थन दोहराया।

जी4 देशों के संयुक्त वक्तव्य में कहा गया कि मंत्रियों ने इस बात को दोहराया कि सुरक्षा परिषद में स्थायी और गैर-स्थायी सीटों के विस्तार के माध्यम से सुधार करना अनिवार्य है। इससे सुरक्षा परिषद अंतरराष्ट्रीय शांति बनाए रखने के लिए हमेशा जटिल और उभरती चुनौतियों से बेहतर तरीके से निपट सकेगी। इस संदर्भ में मंत्रियों ने एजुलविनी सर्वसम्मति और सिर्ते घोषणा में निहित कॉमन अफ्रीकन पोजिशन (सीएपी) के लिए अपना मजबूत समर्थन व्यक्त किया।जी4 मंत्रियों ने महासभा में अपनाए जाने की दृष्टि से दस्तावेज़ आधारित अंतर सरकारी वार्ता में बिना किसी देरी के लिखित वार्ता शुरू करने की दिशा में काम करने के लिए अपना दृढ़ संकल्प व्यक्त किया।

Updated : 2021-10-12T16:01:43+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top