Home > Lead Story > 'फोर्ब्स वर्ल्ड बेस्ट एम्प्लॉयर- 2021' की रैंकिंग सूची जारी, रिलायंस देश में पहले स्थान पर

'फोर्ब्स वर्ल्ड बेस्ट एम्प्लॉयर- 2021' की रैंकिंग सूची जारी, रिलायंस देश में पहले स्थान पर

फोर्ब्स वर्ल्ड बेस्ट एम्प्लॉयर- 2021 की रैंकिंग सूची जारी, रिलायंस देश में पहले स्थान पर
X

नई दिल्ली/वेब डेस्क। फोर्ब्स ने विश्व के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता 2021 की वार्षिक सूची जारी की है। 'फोर्ब्स वर्ल्ड बेस्ट एम्प्लॉयर- 2021' में देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को देश में पहला स्थान दिया गया है। विश्व स्तर पर रिलायंस 52वें नंबर पर है। इस सूची में 750 मल्टी नेशनल और बड़ी कंपनियां को शामिल किया गया है। देश की कुल 19 कंपनियों ने इस सूची में स्थान बनाया है। पहले 100 में स्थान बनाने वाली अन्य भारतीय कंपनियों में आईसीआईसीआई बैंक (65वे स्थान), एचडीएफसी बैंक (77वें स्थान) और एचसीएल टेक्नॉलोजी 90वें पायदान पर है।

कोविड महामारी के दौरान सबसे बुरे वक्त में यह उपलब्धि हासिल करना महत्वपूर्ण हैं। कोविड के वक्त जब हर तरफ काम धंधे ठप्प पड़े थे, नौकरियां खत्म हो रही थी ऐसे बुरे दौर में रिलायंस ने यह सुनिश्चित किया कि किसी भी कर्मचारी के वेतन में कटौती न की जाए। वह नौकरी की चिंता किए काम कर सके। साथ ही उसकी चिकित्सा आवश्यकताओं और उसके परिवार के टीकाकरण का भी पूरा ध्यान रखा गया। रिलायंस ने यह भी सुनिश्चित किया कि जो कर्मचारी दुर्भाग्य से कोरोना के कारण साथ छोड़ गए थे उनके आश्रितों का भविष्य आर्थिक रूप से सुरक्षित रहे।

साउथ कोरिया की सैमसंग ने दुनिया भर में सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता होने का खिताब अपने नाम किया है। दूसरे से सातवें स्थान पर अमेरिकी कंपनियों का कब्जा है। इसमें आईबीएम, माइक्रोसॉफ्ट, अमेज़न, एप्पल, अल्फाबेट और डेल टेक्नॉलोजी जैसी कंपनियां शामिल हैं। इसके बाद 8वें नंबर पर है हुवावे, जो पहले 10 में शामिल अकेली चीनी कंपनी है। 9वें नंबर पर अमेरिकी की अडोबी और 10वें पर जर्मनी की बीएमडब्लू ग्रुप काबिज है।

बाजार अनुसंधान कंपनी स्टेटिस्टा के साथ भागीदारी कर फोर्ब्स ने विश्व के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ताओं की वार्षिक सूची तैयार की है। रैंकिंग निर्धारित करने के लिए, स्टेटिस्टा ने बहुराष्ट्रीय कंपनियों और संस्थानों में काम करने वाले 58 देशों के 1,50,000 कर्मचारियों का सर्वे किया। लिस्ट में शामिल होने के लिए कंपनियों को कई पैमानों पर से गुजरना होता है। इसमें कर्मचारियों का अनुभवों की क्वालिटी और कंपनी के बारे में उसका मूल्यांकन और समान सेक्टर की दूसरी कंपनियों के बारे में उसकी राय जानी जाती है। इसमें जो कंपनियां खरी उतरती हैं उन्हें ही ये खिताब मिलता है।

रिलायंस की कर्मचारियों के लिए नीतियों और कंपनी की कार्य संस्कृति को पहले भी कई मान्यताएं मिल चुकी हैं। हाल ही में कंपनी को 'ग्रेट प्लेस टू वर्क इंस्टिट्यूट' का तगमा हासिल किया था। कर्मचारी अपने पेशेवर कामों में सर्वश्रेष्ठ बने, इसके लिए कंपनी कर्मचारियों की लगातार मदद करती है। अपने इस बेहतरीन काम के लिए वह लिंक्डइन की शीर्ष कंपनियों की सूची का हिस्सा रही है। कंपनी और उसके विभिन्न व्यवसायों ने 2020-21 में कई एचआर उत्कृष्टता पुरस्कार भी जीते हैं।

Updated : 2021-10-17T00:09:38+05:30
Tags:    

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top