Home > Lead Story > त्योहारी सीजन में FMCG मार्केट में लौटी रौनक, 21% का आया उछाल

त्योहारी सीजन में FMCG मार्केट में लौटी रौनक, 21% का आया उछाल

त्योहारी सीजन में FMCG मार्केट में लौटी रौनक, 21% का आया उछाल
X

मुंबई। फेस्टिवल सीजन के दौरान देश के एफएमसीजी सेक्टर ने जोरदार उछाल का प्रदर्शन किया है। अक्टूबर के महीने में देश के फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स मार्केट में वार्षिक आधार पर 21 प्रतिशत तक का उछाल देखा गया है। अक्टूबर में एफएमसीजी सेक्टर में कमोडिटी सेगमेंट में सबसे अधिक 35.4 प्रतिशत ग्रोथ दर्ज की गई है। वहीं होम केयर सेगमेंट में 8.4 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गई है।

इस संबंध में रिटेल इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म बिजोम द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक अक्टूबर में कमोडिटी सेगमेंट में आटा, चावल, दाल और पैकेज्ड फूड जैसी चीजों की बिक्री में काफी तेजी बनी रही। इसके अलावा लग्जरी आइटम्स की बिक्री में भी तेजी का रुख बना रहा। इस रिपोर्ट के अनुसार होम केयर सेगमेंट को छोड़कर अमूमन हर सेगमेंट में अक्टूबर में जोरदार तेजी का रुख देखा गया। अक्टूबर के महीने में सालाना आधार पर अलग-अलग सेगमेंट में 13 प्रतिशत से लेकर 35 प्रतिशत तक का ग्रोथ दर्ज किया गया।

मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस साल का त्योहारी सीजन एफएमसीजी मार्केट के लिए काफी फायदेमंद रहा है। इस सीजन के दौरान आम उपभोक्ताओं ने भी आगे बढ़कर खरीदारी की है। माना जा रहा है कि कोरोना महामारी पर काफी हद तक काबू पा लेने के साथ ही देश भर में टीकाकरण में आई तेजी और पाबंदियों में मिली ढील की वजह से लोगों की मार्केट में आवाजाही पिछले साल की तुलना में काफी बढ़ी है। जिसका सीधा असर बाजार में बिक्री के बढ़ने के रूप में भी नजर आ रहा है। अगर पिछले साल के अक्टूबर महीने से इस अक्टूबर में हुए कारोबार की तुलना की जाए तो इस साल कमोडिटी सेगमेंट में 35.4 प्रतिशत, सॉफ्ट ड्रिंक सेगमेंट में 22.1 प्रतिशत, पर्सनल केयर सेगमेंट में 17.6 प्रतिशत, कन्फेक्शनरी सेगमेंट में 14.3 प्रतिशत और पैकेज्ड फूड सेगमेंट में 13 प्रतिशत की उछाल दर्ज की गई है।

जानकारों का कहना है कि बाजार में आई तेजी इसलिए भी उत्साहजनक है, क्योंकि पिछले 7 महीनों के दौरान देश में थोक महंगाई दर लगातार दो अंकों में बनी हुई है। लगातार बढ़ रही महंगाई के कारण कंपनियों को भी अपने उत्पादों की कीमत बढ़ाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। इसके बावजूद उपभोक्ताओं की ओर से मांग में हो रही बढ़ोतरी बाजार में मजबूती लौटने का संकेत दे रही है। माना जा रहा है कि अगर कोरोना पर नियंत्रण बना रहा और कोई अप्रत्याशित घटना नहीं हुई, तो इस साल के अंत तक फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (एफएमसीजी) मार्केट एक बार फिर 2018 की तरह कुलांचे भरते हुए आगे बढ़ने लगेगा।

Updated : 22 Nov 2021 7:31 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top