Home > Lead Story > नॉर्थ बिहार में बाढ़ ने लिया विकराल रूप, लाखों लोग हुए बेघर, डूबने से आठ की मौत

नॉर्थ बिहार में बाढ़ ने लिया विकराल रूप, लाखों लोग हुए बेघर, डूबने से आठ की मौत

नॉर्थ बिहार में बाढ़ ने लिया विकराल रूप, लाखों लोग हुए बेघर, डूबने से आठ की मौत
X

मुजफ्फरपुर। नेपाल के कई इलाकों में भारी बारिश व वाल्मीकिनगर बराज से सवा तीन लाख क्यूसेक पानी गंडक में छोड़े जाने के बाद उत्तर बिहार में बाढ़ की स्थिति और विकराल हो गई है। बुधवार को डूबने से आठ लोगों की मौत हो गई। पश्चिम चंपारण में चार लोगों की मौत हो गई। दो के शव की तलाश जारी है। वहीं मुजफ्फरपुर के गायघाट में चार लोगों की मौत डूबने से हो गई। दूसरी तरफ दरभंगा, सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वीं व पश्चिम चंपारण जिले की स्थिति बाढ़ से खराब होती जा रही है। बड़ी संख्या में विस्थापित परिवार बांध व एनएच पर शरण लिये हुए हैं। मोतिहारी में बंजरिया में तिलावे नदी का बांध व सुगौली में रिंग बांध टूटने से अफरातफरी की स्थिति बनी हुई है।

पिछले दो दिनों की बारिश व बराज से काफी मात्रा में पानी छोड़े जाने के बाद मुजफ्फरपुर की पांचों प्रमुख नदियां खतरे के निशान को पार कर गई है। गंडक नदी जहां पारू व साहेबगंज में तबाही मचाने लगी है, वहीं बागमती व लखनदेई व मनुषमारा औराई, कटरा व गायघाट में तबाही मचाने लगी है। पांचों प्रखंड में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है और बड़ी संख्या में निचले इलाके के लोगों को बांध व एनएच पर शरण लेनी पड़ी है। बूढ़ी गंडक में उफान से मुजफ्फरपुर शहर के तटवर्ती हिस्सों में कई मोहल्ले बाढ़ के पानी से घिरे हैं। गायघाट के मैठी में गणेश राय के 32 वर्षीय पुत्र प्रमोद राय की डूबने से मौत हो गई। वह पशुचारा लाने चौर में गया था। वहीं पवन राय की पुत्री 11 वर्षीया जमुना कुमारी व बबलू राय की पुत्री नौ वर्षीया करिश्मा कुमारी घर के पास सड़क किनारे खेल रहीं थीं। तभी एक भैंस ने दोनों को दौड़ा दिया जिससे बचने के लिए वे सड़क किनारे गड्ढे की ओर भागी जहां पैर फिसलने से दोनों पानी से लबालब भरे गड्ढे में डूब गईं। वहीं लोमा में लोमा निवासी नंदू भंडारी का पुत्र अजीत कुमार (9) घर के पास गड्ढे में नहाने गया जहां गहरे पानी में चले जाने से वह डूब गया।

पश्चिम चंपारण में बाढ़ के पानी में डूबने से चार की मौत हो गई है। सिकटा में 45 वर्षीय किसान गणेश पटेल, नरकटियागंज के सेमरी पंचायत में 13 वर्षीय राज महमद, मझौलिया के बरवास सेमरा घाट के सात वर्षीय मनीष कुमार व वाल्मीकिनर थाने के बसंतपुर गांव के 45 वर्षीय हरखु बाढ़ के पानी में डूब गये। इनमें से दो का शव मिल गया है और दो की तलाश एनडीआरएफ की टीम कर रही है। मोतिहारी में बंजरिया में तिलावे नदी का बांध व सुगौली में रिंग बांध टूटने से खतरा काफी बढ़ गया है। तेतरिया ब्लॉक में सगहरी गांव के पास आरसीसी की पुलिया टूट गई है इसके सारूथ 12 फूट की लम्बाई में सड़क भी ध्वस्त हो गया है। संग्रामपुर, स्टेशन रोड पर भी बाढ़ का पानी चढ़ गया है।

दरभंगा में कमला जीवछ का पानी शहरी क्षेत्र पर दबाव बनाने लगा है। इसके अलावा 26 पंचायत बाढ़ की चपेट में आ गईं हैं। यहां बागमती का जलस्तर भी खतरे के निशान से ऊपर हो गया है। सीतामढ़ी में बाजपट्टी एनएच 104 व एनएच 57 पर भी बाढ़ का पानी चढ़ा हुआ है। यहां भी सभी नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। मधुबनी में शहर पर तो दबाव नहीं बढ़ा है, हालांकि ग्रामीण इलाकों में पानी के कारण फसलों का बहुत नुकसान हुआ है।

Updated : 22 July 2020 3:14 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top