Home > Lead Story > विधानसभा चुनाव नतीजे: पूर्वोत्तर के दो राज्यों में खिला कमल, मेघालय में एपीपी सबसे बड़ी पार्टी

विधानसभा चुनाव नतीजे: पूर्वोत्तर के दो राज्यों में खिला कमल, मेघालय में एपीपी सबसे बड़ी पार्टी

विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस दो और भाजपा एक सीट पर आगे

विधानसभा चुनाव नतीजे: पूर्वोत्तर के दो राज्यों में खिला कमल, मेघालय में एपीपी सबसे बड़ी पार्टी
X

नईदिल्ली/वेब डेस्क। पूर्वोत्तर के तीन राज्यों के विधानसभा चुनावों और चार राज्यों की पांच विधानसभा सीटों पर उप चुनाव के नतीजे और रुझान स्पष्ट होते नजर आ रहे हैं। त्रिपुरा और नागालैंड में भाजपा सहयोगियों के साथ सत्ता में वापसी कर रही है तो मेघालय में सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) सबसे बड़ी पार्टी बन रही है।

महाराष्ट्र की कसबा पेठ सीट पर कांग्रेस और चिंचवड सीट पर भाजपा, तमिलनाडु की ईरोड (पूर्व) (एससी) पर डीएमके समर्थन के साथ कांग्रेस, पश्चिम बंगाल की सागरदिघी में कांग्रेस और झारखंड की रामगढ़ विधानसभा सीट पर आजसू उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश की लुमला (एसटी) सीट पर भाजपा उम्मीदवार का निर्विरोध निर्वाचन हुआ है।

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव (60 सीट)

भाजपा- 32, उसकी सहयोगी आईपीएफटी-1 सीपीआई (एम)-11 उनकी सहयोगी कांग्रेस-4, त्रिपुरा मोथा पार्टी-12 सीटों पर आगे चल रही या जीत गई है।

नगालैंड विधानसभा चुनाव (60 सीट)

कुल 59 सीटों के रुझान के अनुसार नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (NPP) 26, भारतीय जनता पार्टी 13 सीटों, कांग्रेस 5 सीटों, लोकजनशक्ति पार्टी (राम विलास), नागा पीपल्स फ्रंट, नेशनल पीपुल्स पार्टी तीन-तीन सीटों, रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (अठावले) 2, जनता दल (यूनाइटेड) 1 और निर्दलीय चार सीटों आगे चल रहे हैं या जीत चुके हैं।

मेघालय विधानसभा चुनाव (60 सीटों में से 59 सीटों पर मतदान हुआ)

मेघालय की सोहिओंग (एसटी) सीट पर एक उम्मीदवार की मृत्यु के चलते मतदान स्थगित किया गया था। चुनाव आयोग द्वारा घोषित आधिकारिक रुझानों के अनुसार नेशनल पीपुल्स पार्टी 26, यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी 10, वायस ऑफ द पीयूप्ल पार्टी 5, तृणमूल कांग्रेस 5, कांग्रेस 4, भारतीय जनता पार्टी 3, हिल स्टेट पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी 2, निर्दलीय 2 पर आगे चल रहे हैं या जीत चुके हैं।

उल्लेखनीय है कि त्रिपुरा विधानसभा की 60 सीटों पर 16 फरवरी और मेघालय व नागालैंड की 59-59 विधानसभा सीटों पर सोमवार को मतदान हुआ था। इसके अलावा महाराष्ट्र की दो सीटों पर उपचुनाव के लिए रविवार और तीन राज्यों की एक-एक सीट पर उप चुनाव के लिए सोमवार को मतदान हुआ था।

Updated : 13 April 2024 12:56 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top