Home > Lead Story > चुनाव आयोग ने कई सीटों पर घोषित किए उपचुनाव, बताया वायनाड के लिए क्या है प्लान ?

चुनाव आयोग ने कई सीटों पर घोषित किए उपचुनाव, बताया वायनाड के लिए क्या है प्लान ?

जालंधर सीट से सांसद चौधरी संतोख सिंह की 14 जनवरी को राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान हृदय गति रुकने से मौत हो गई थी।

चुनाव आयोग ने कई सीटों पर घोषित किए उपचुनाव, बताया वायनाड के लिए क्या है प्लान ?
X

नईदिल्ली। चुनाव आयोग ने आज बुधवार को कर्नाटक विधानसभा चुनाव समेत जालंधर लोकसभा सीट और दो राज्यों की तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव से जुड़े कार्यक्रम की घोषणा कर दी। इन सभी सीटों पर 10 मई को मतदान होगा और 13 मई को नतीजे आयेंगे।राहुल गांधी की अयोग्यता के बाद खाली हुई वायनाड लोकसभा सीट पर चुनाव का ऐलान नहीं किया। इस पर सवाल पूछा गया तो राजीव कुमार ने कहा- खाली सीट पर चुनाव कराने के लिए 6 महीने का वक्त होता है। ट्रायल कोर्ट ने राहुल गांधी को 30 दिन का वक्त दिया है ताकि वो ऊंची अदालत में अपील दायर कर सकें। इसलिए अभी हम इंतजार करेंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे और अरुण गोयल के साथ आज यहां विज्ञान भवन में कर्नाटक विधान सभा 2023 के आम चुनाव से जुड़े कार्यक्रम के साथ ही इन सीटों पर चुनाव की घोषणा की। लोकसभा की जालंधर सीट से सांसद चौधरी संतोख सिंह की 14 जनवरी को राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान हृदय गति रुकने से मौत हो गई थी।

ओडिशा के झारसुगुड़ा विधायक व राज्य के स्वास्थ्य मंत्री नब किशोर दास की हत्या की हत्या कर दी गई थी। उत्तर प्रदेश में मिर्जापुर स्थित छानबे सीट से विधायक राहुल प्रकाश कोल का बीमारी का चलते निधन हो गया था। सपा विधायक अब्दुल्ला आजम की विधायकी रद्द होने के बाद रामपुर जिले की स्वार विधानसभा सीट खाली हो गई थी। मेघालय में हाल ही में सम्पन्न विधानसभा चुनाव के दौरान सोहिओंग में यूडीपी प्रत्याशी एचडीआर लिंगदोह के निधन के चलते चुनाव टाल दिया गया था। इन सीटों के लिए अधिसूचना 13 अप्रैल को जारी की जाएगी। 20 अप्रैल तक नामांकन किए जा सकेंगे, 21 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी, 24 अप्रैल को नाम वापसी की तारीख है और 10 मई को मतदान होगा।

Updated : 13 April 2024 12:52 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top