Top
Home > Lead Story > चुनावों में वोटिंग और वीवीपीएटी मशीनों का ही होगा इस्तेमाल, बैलेट पेपर नहीं : मुख्य चुनाव आयुक्त

चुनावों में वोटिंग और वीवीपीएटी मशीनों का ही होगा इस्तेमाल, बैलेट पेपर नहीं : मुख्य चुनाव आयुक्त

चुनावों में वोटिंग और वीवीपीएटी मशीनों का ही होगा इस्तेमाल, बैलेट पेपर नहीं : मुख्य चुनाव आयुक्त
X
File Photo

नई दिल्ली। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने गुरुवार को यहां कहा कि चुनाव आयोग अब दोबारा मतपत्रों की ओर नहीं लौटेगा और मतदान कार्यक्रम में वोटिंग और वीवीपीएटी मशीनों का ही इस्तेमाल होता रहेगा।

चुनाव प्रक्रिया को समावेशी और सुलभ बनाने पर चुनाव आयोग द्वारा आयोजित एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि चुनाव आयोग देश के विभिन्न भागों में समय-समय पर चुनाव कराता आ रहा है और हर बार नतीजे अलग होते हैं। 2014 में हुए आम चुनावों के कुछ महीने बाद दिल्ली में हुए चुनावों में नतीजे बिल्कुल अलग थे।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि आयोग को आलोचना से परहेज नहीं है। कोई भी व्यक्ति और राजनीतिक दल आलोचना एवं सुझाव दे सकता है। हालांकि इसके बावजूद आज के समय में कोई भी उसे मतपत्रों की ओर वापस लौटने के लिए मजबूर नहीं कर सकता।

उन्होंने ईवीएम में गड़बड़ी के दावों को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि इन मशीनों को उच्च स्तर के तकनीकी विशेषज्ञों की देख-रेख में बड़ी सावधानी से तैयार किया जाता है।

उल्लेखनीय है कि हाल ही में लंदन में एक स्वयंभू हैकर सैयद सुजा ने ईवीएम मशीनों को हैक किए जाने का दावा किया था। इसपर आयोग ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी।

कांग्रेस सहित कई विपक्षी पार्टियां समय-समय पर ईवीएम मशीनों की विश्वसनीयता पर सवाल उठाती रही हैं और चुनाव मतपत्रों से कराये जाने की मांग करती रही हैं। (हि.स.)

Updated : 2019-02-14T14:46:43+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top