Home > Lead Story > Xiaomi के ऑफिस पर ED का छापा, 5,551 करोड़ रुपए जब्त किए

Xiaomi के ऑफिस पर ED का छापा, 5,551 करोड़ रुपए जब्त किए

Xiaomi के ऑफिस पर ED का छापा, 5,551 करोड़ रुपए जब्त किए
X

बेंगलुरु। स्मार्टफोन निर्माता चीनी कंपनी शाओमी(Xiaomi) के ठिकानों पर आज शनिवार को प्रवर्तन निदेशालय (ED ) ने छापा मारा। बेंगलुरु स्थित कार्यालय पर बड़ी कार्रवाई करते हुए ईडी ने कंपनी की 5,551 करोड़ रुपए की रकम जब्त कर ली। चीनी कंपनी पर ये कार्रवाई गैरकानूनी ढंग से विदेशी मुद्रा को भारत से बाहर भेजने के आरोप में की गई है।

बता दें की शाओमी भारत में एमआई (MI) और रेडमी (Redmi) के नाम से मोबाइल फोन बेचने का काम कर रही है। ईडी का कहना है की कंपनी ने रॉयल्टी के नाम पर फरवरी में अवैध तरीके से देश के बाहर बड़ी रकम बाहर भेजी थी। जिसकी शिकायत मिलने के बाद से जांच की गई। अब विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (FEMA) की संबंधित धाराओं के तहत कार्रवाई करते हुए कंपनी ने खातों में जमा राशि की जब्ती की गई है।

सेक्शन 4 का उल्लंघन

ईडी के अनुसार शाओमी ने जिन कंपनियों को रॉयल्टी के नाम पर देश के बाहर पैसा भेजा है, उन कंपनियों के साथ शाओमी का किसी प्रकार का कोई व्यापारिक लेनदेन नहीं है।इन तीन कंपनियों को करीब 5551.27 करोड़ रुपये के बराबर विदेशी मुद्रा भेजी गई है। एजेंसी का कहना है की रॉयल्टी के नाम पर बड़ी राशि को भारत के बाहर भेजना फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट (FEMA) के सेक्शन 4 का उल्लंघन है।

Updated : 2022-05-01T23:28:09+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top