Home > Lead Story > बेंगलुरु, पुणे और अहमदाबाद रहने के मामले में सबसे बेहतर, शीर्ष 20 में इंदौर शामिल

बेंगलुरु, पुणे और अहमदाबाद रहने के मामले में सबसे बेहतर, शीर्ष 20 में इंदौर शामिल

बेंगलुरु, पुणे और अहमदाबाद रहने के मामले में सबसे बेहतर, शीर्ष 20 में इंदौर शामिल
X

नईदिल्ली। देश में रहने के लिहाज से बड़े शहरों में बेंगलुरु, पुणे और अहमदाबाद सबसे बेहतर शहर हैं। छोटे शहरों में शिमला छोटे शहरों में सबसे अच्छा शहर है। केन्द्र सरकार की ओर से जारी 'ईज ऑफ लिविंग' यानी 'जीवन जीने की सुगमता' सूचकांक में 111 शहरों की सूची जारी की गई। आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने 'ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स' (ईओएलआई) 2020 और नगरपालिका प्रदर्शन सूचकांक (एमपीआई) 2020 की अंतिम रैंकिंग को आज एक ऑनलाइन कार्यक्रम में जारी किया।

केन्द्र सरकार की ओर 'ईज ऑफ लिविंग' (जीवन जीने की सुगमता) सूचकांक में 10 लाख से अधिक की आबादी वाले शहरों में बेंगलुरु को पहला स्थान दिया गया है। पुणे को दूसरा स्थान प्राप्त है, जबकि अहमदाबाद तीसरे स्थान पर है। इस सूची में शीर्ष 20 शहरों में दिल्ली 13वें स्थान पर, गुजरात से अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा और राजकोट, महाराष्ट्र से पुणे, नवी मुंबई और ग्रेटर मुंबई समेत 7 शहर शामिल है। वहीँ मप्र से इंदौर और भोपाल दो शहर शामिल है। रहने वहीं इस सूची में बरेली, धनबाद और श्रीनगर आखिरी पायदान वाले शहरों में शामिल हैं।

शिमला, भुवनेश्वर और सिलवासा छोटे शहरों में अव्वल -

शहरी विकास मंत्रालय की ओर से तैयार ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020 में 10 लाख से कम आबादी वाले शहरों में शिमला को पहला स्थान प्राप्त है। भुवनेश्वर दूसरे स्थान पर है और सिलवासा को तीसरा स्थान मिला है। इस श्रेणी में बिहार का मुजफ्फरपुर आखिरी नंबर पर है। ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020 के तहत रैंकिंग की घोषणा एक लाख से अधिक आबादी वाले शहरों के लिए की गई थी।

Updated : 12 Oct 2021 10:53 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top