Home > Lead Story > बांग्लादेश में दुर्गा प्रतिमाएं तोड़ी, हिंदुओं की सुरक्षा और आक्रमणकारियों पर सख्त कार्रवाई करे सरकार

बांग्लादेश में दुर्गा प्रतिमाएं तोड़ी, हिंदुओं की सुरक्षा और आक्रमणकारियों पर सख्त कार्रवाई करे सरकार

बांग्लादेश में दुर्गा प्रतिमाएं तोड़ी, हिंदुओं की सुरक्षा और आक्रमणकारियों पर सख्त कार्रवाई करे सरकार
X

प्रतिमा को तोड़ते कट्टरपंथी 

नई दिल्ली। पड़ोसी देश बांग्लादेश में मंदिरों और हिंदू देवी-देवताओं की प्रतिमाओं पर मुस्लिम कट्टरपंथियों ने हमला कर तहस नहस कर खंडित कर दिया है। विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने घटनाओं की कड़ी निंदा की है. विहिप ने बांग्लादेश की सरकार से आक्रमणकारियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई और हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने की मांग की है।


विहिप के केंद्रीय महामंत्री मिलिंद परांडे ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि बांग्लादेश के चटगांव डिवीज़न के कोमिल्ला क्षेत्र में एक दुर्गा पूजा पंडाल के बाहर हनुमानजी की प्रतिमा पर बुधवार रात के अंधेरे में षड्यंत्रपूर्वक कुरान की प्रति रखे जाने और सुनियोजित ढंग से जगह-जगह दुर्गा पूजा पंडालों की प्रतिमाओं को चकनाचूर किए जाने से हिंदू समाज आहत है। उन्होंने कहा कि मंदिरों और दुर्गा पूजा पंडालों पर हुए हमलों में अभी तक कम से कम दो हिंदू अल्पसंख्यकों की मृत्यु हो चुकी है और 500 से अधिक लोग घायल हुए हैं।


परांडे ने कहा कि दुर्गा पूजा त्योहार के दौरान प्रतिमाओं के निरादर की घटनाएं बांग्लादेश में और भी कई स्थानों पर हुई हैं। वहां की स्थितियां और बिगड़ने की आशंका है। इस कारण बांग्लादेश का अल्पसंख्यक समाज भयभीत है। बांग्लादेश सरकार अपने अल्पसंख्यक हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए जिहादियों पर अंकुश लगाए तथा पीड़ित हिंदुओं के नुकसान की भरपाई और मृतकों के परिजनों एवं घायलों को उचित मुआवजा प्रदान करे।

विहिप ने कहा कि भारत सरकार के साथ अंतरराष्ट्रीय समुदाय को भी वहां के अल्पसंख्यक हिंदुओं की सुरक्षा के लिए बांग्लादेश सरकार पर उचित कार्रवाई के लिए दबाव बनाना चाहिए। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र और उसकी संबंधित एजेंसियों के इस विषय पर मौन पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि हिंदुओं के मानवाधिकारों की रक्षा की जब बात आती है तो ये कार्रवाई से पीछे क्यों हट जाते हैं?

विहिप महामंत्री परांडे ने मांग की है कि बांग्लादेश सरकार जिहादियों की अबिलंब गिरफ़्तारी और कड़ी सजा के साथ भविष्य में इस प्रकार की घटनाओं की पुनरावृति रोकने के लिए कठोर कदम उठाना सुनिश्चित करे। उन्होंने भरोसा दिलाया कि विहिप समेत समस्त हिंदू समाज बांग्लादेश के पीड़ित हिंदुओं के साथ खड़ा है तथा हम उनकी हर-संभव मदद करेंगे।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बांग्लादेश में कई दुर्गा पूजा पंडालों में मूर्तियों के साथ तोड़फोड़ की घटनाएं हुई हैं। पूजा पंडाल में मूर्तियों के साथ तोड़फोड़ के ज्यादातर मामले चटगांव डिवीजन में दर्ज किए गए हैं। इसके अलावा चांदपुर डिवीजन के हाजीगंज, चट्टोग्राम के बंशखली, चपैनवाबगंज के शिबगंज एवं पेकुआ में कई पूजा पंडालों और मंदिरों पर हमले हुए हैं।

Updated : 2021-10-14T18:09:30+05:30
Tags:    

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top