Home > Lead Story > अमेरिकी सेना ने भारतीयों को काबुल से निकाला, अब दोहा से आएंगे दिल्ली

अमेरिकी सेना ने भारतीयों को काबुल से निकाला, अब दोहा से आएंगे दिल्ली

भारतीयों को लाने के लिए दोहा जाएगा विमान

अमेरिकी सेना ने भारतीयों को काबुल से निकाला, अब दोहा से आएंगे दिल्ली
X

नईदिल्ली। अफगानिस्तान से भारतीय नागरिकों को निकालने का ऑपरेशन फिर शुरू हो गया है। अमेरिकी सेना के सहयोग से गुरुवार रात काबुल से 150 भारतीयों को काबुल एयरपोर्ट से कतर एयरवेज के जरिए दोहा भेजा गया है जहां उनका आरटी-पीसीआर टेस्ट किया गया। ये भारतीय अफगानिस्तान में नाटो बलों के साथ कार्य कर रहे थे। अब इन भारतीयों को देश में लाने के लिए वायुसेना का विमान जल्द ही दिल्ली से दोहा के लिए रवाना होगा।

उधर, नाटो के महासचिव जेन्स स्टोल्टेनबर्ग ने सदस्य देशों के सैन्य गठबंधन के विदेश मंत्रियों की आपातकालीन बैठक आज बुलाई है जिसमें अफगानिस्तान के हालात पर होगी चर्चा।नाटो की सेनाएं वर्ष 2003 से अफगानिस्तान में थीं और इस दौरान उन्होंने तालिबानियों से सीधा मोर्चा लिया। वर्ष 2014 से उन्होंने अपनी रणनीति में बदलाव किया और इसके लिए अफगान सेना को प्रशिक्षित करना शुरू किया। अरबों डालर खर्च करके दिए गए प्रशिक्षण के बावजूद अफगान सुरक्षा बल तालिबान के सामने टिक नहीं सके।

30 देशों के सैन्य गठबंधन -

नाटो के महासचिव जेन्स स्टोल्टेनबर्ग 30 देशों के सैन्य गठबंधन के विदेश मंत्रियों की आज होने वाली आपातकालीन बैठक की अध्यक्षता करेंगे, जिसमें अफगानिस्तान पर चर्चा होगी। स्टोल्टेनबर्ग ने बुधवार को ट्वीट किया कि अफगानिस्तान पर अपने साझा रुख एवं समन्वय जारी रखने के लिए उन्होंने वीडियो कांफ्रेंस बुलाई है।

अफगानिस्तान नेतृत्व जिम्मेदार

स्टोल्टेनबर्ग ने मंगलवार को पश्चिम समर्थित सुरक्षा बलों की तेजी से हुई हार के लिए अफगानिस्तान के नेतृत्व को जिम्मेदार ठहराया था लेकिन उन्होंने स्वीकार किया कि नाटो को भी अपने सैन्य प्रशिक्षण कार्यक्रम की खामियों को दूर करना चाहिए। स्टोलटेनबर्ग ने कहा कि नाटो देशों के लगभग 800 कर्मचारी अभी भी अफगानिस्तान में काम कर रहे हैं। यह मुख्य रूप से काबुल में एटीसी, ईधन भरने और एयरपोर्ट की संचार प्रणाली को दुरुस्त रखने का काम कर रहे हैं। अफगानिस्तान में मौजूदा स्थिति को देखते हुए वहां भारतीय नागरिकों को वापस लाने का अभियान जारी है।

अफगानिस्तान से भारतीय नागरिकों को निकालने का ऑपरेशन फिर शुरू हो गया है। अमेरिकी सेना ने अफगानिस्तान से लगभग 150 भारतीयों को कतर एयरवेज से दोहा भेज दिया है। अब दोहा से ये लोग दिल्ली लाए जाएंगे। काबुल एयरपोर्ट पर अभी कमर्शियल फ्लाइट्स का मूवमेंट शुरू नहीं हुआ है, इसके बावजूद अमेरिकी सेना ने मदद की है। अमेरिकी सेना ने अफगानिस्तान में फंसे करीब 150 भारतीयों को कतर एयरवेज से दोहा पहुंचाया है। इन भारतीयों को देश लाने के लिए वायुसेना का विमान दिल्ली से जल्द ही दोहा के लिए रवाना होगा। हालांकि सुरक्षा कारणों की वजह से अभी ज्यादा जानकारी नहीं मिली है।

150 भारतीयों को लेकर स्वदेश लौटा -

इससे पहले 17 अगस्त को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल से भारतीय वायुसेना का एक विमान 150 भारतीयों को लेकर स्वदेश लौट था। वायुसेना का सी-17 विमान काबुल से सीधे गुजरात के जामनगर पहुंचा था, फिर वहां से नागरिकों को गाजियाबाद लाया गया था। इससे पहले 16 अगस्त को भारतीय वायुसेना का सी-19 विमान अफगानिस्तान से कुछ कर्मियों को लेकर भारत लौटा था। हालांकि काबुल में अभी भी कई भारतीय फंसे हुए हैं।

Updated : 12 Oct 2021 10:36 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top