Home > Lead Story > Diet Tips for High Blood Pressure Patient: हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाना चाहिए

Diet Tips for High Blood Pressure Patient: हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाना चाहिए

Diet Tips for High Blood Pressure Patient: हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाना चाहिए
X

Diet Tips for High Blood Pressure Patient: “हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाना चाहिए” ये सवाल हर उस मरीज का है जो High Blood Pressure की समस्‍या से ग्रसित है। लो ब्‍लडप्रेशर को आसानी से पहचाना जा सकता है। क्‍योंकि इसमें मतली, उल्टी, चक्कर आना, और वसा जैसे कई लक्षण होते हैं लेकिन, हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन में कोई लक्षण नहीं दिखाता। इसे पता करने का एकमात्र तरीका आपके ब्‍लड प्रेश को मापा जाता है। और फिर आपको ऐसे फूड प्रोडक्‍ट्स को खाने की सलाह दी जाएगी जो ब्‍लड प्रेश को कम करते हैं।

जब आपका ब्लड प्रेशर बहुत अधिक होता है, तो आपको नाक में जलन, सीने में दर्द, दिल की धड़कन का अनियमित होना और पेशाब में खून आना जैसे लक्षण भी दिखाई दे सकते हैं।

ये लक्षण दिल का दौरा पड़ने या गंभीर स्वास्थ्य समस्या का संकेत भी दे सकते हैं। यही वजह है कि हाई ब्‍लड प्रेशर को गंभीरता से लेना जरूरी है।

आइए आज बात करते हैं ऐसे फूड्स की जो आपके आपके ब्‍लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं।

Diet Tips for High Blood Pressure

चुकंदर


लाल चुकंदर नाइट्रिक ऑक्साइड के कारण रक्त वाहिकाओं को खोलता हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि यह सिर्फ एक दिन में आपके ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है। तो, हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को इसे अपने आहार में शामिल करना चाहिए, लेकिन इसे ज़्यादा न खाएं क्योंकि इससे ब्लड प्रेशर में भारी कमी हो सकती है।

केला


केले में उपस्थित पोटेशियम की मात्रा ब्लड प्रेशर के स्तर को कम करने के लिए इसे एक अच्छा भोजन बनाते हैं। इसे दलिया नाश्ते के साथ मिलाने से ब्लड प्रेशर में कमी आती है।

लहसुन


लहसुन शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को बढ़ाता है, साथ ही यह धमनियों को चौड़ा करने का कारण बनता है जिससे रक्त प्रवाह में सुधार होता है और वासोडिलेशन को बढ़ावा मिलता है। अपने आहार में इस तीखी जड़ी बूटी को शामिल करें क्योंकि यह आपके शरीर में नमक के प्रभाव को भी कम करता है।

लहसुन के अलावा, आप हाई ब्लड प्रेशर को ठीक करने के उपाय के रूप में मेंहदी, दालचीनी, तुलसी और अजवायन भी मिला सकते हैं।

जैतून का तेल


अगर आपको फैट के लिए एक स्वस्थ विकल्प की तलाश है? तो जैतून के तेल का उपयोग करें क्योंकि इसमें एक यौगिक होता है जो आपके शरीर में सूजन से लड़ता है। यह आपके ब्लड प्रेशर के स्तर को भी कम करता है।

डार्क चॉकलेट


हमारी सूची में एक डार्क चॉकलेट भी एक फूड है जो शुगर क्रेविंग को पूरा करने के अलावा, डार्क चॉकलेट एक अध्ययन के अनुसार हृदय रोग के खतरे को भी कम करता है। लेकिन, चॉकलेट खाएं जो 60 फीसदी कोको से बनी हो।

पिसता


हाई ब्लड प्रेशर के लिए अपने आहार में जोड़ने के लिए एक स्वस्थ अखरोट विकल्प पिस्ता है। एक अध्ययन के अनुसार, ये हरे रंग के नट्स ब्लड प्रेशर को कम करने, रक्त वाहिकाओं की कठोरता को कम करने और परिधीय संवहनी प्रतिरोध को कम करने में सहायक होते हैं।

ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए इस भोजन के अलावा, आप डीएएसएच आहार का विकल्प भी चुन सकते हैं। इस आहार में ऐसा भोजन शामिल है जो सोडियम और वसा में कम हो। डीएएसएच आहार के दो सप्ताह सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर में 8-14 अंक की कमी ला सकते हैं।

कुल मिलाकर, आपको फलों और सब्जियों को खाना चाहिए लेकिन वसा स्रोतों को सीमित करना चाहिए और कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ाना चाहिए। इसके अलावा, शराब से बचें क्‍योंकि यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकती है।

दिल के लिए एक स्वस्थ आहार वह है जो वसा में कम और पोषक तत्वों से भरपूर हो। इसलिए, अपने आहार में ऊपर दिए हुए खाद्द पदार्थ को शामिल करें, जब आपका ब्लड प्रेशर औसत रीडिंग से अधिक हो।

Updated : 16 May 2024 5:50 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top