Home > Lead Story > Delhi Metro Update : लाइन में खड़े होने का झंझट खत्म,ऑनलाइन मिलेगा टिकट

Delhi Metro Update : लाइन में खड़े होने का झंझट खत्म,ऑनलाइन मिलेगा टिकट

Delhi Metro Update : दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने भारतीय रेलवे के साथ मिलकर यात्रियों को बड़ी सौगात दी है।

Delhi Metro Update : लाइन में खड़े होने का झंझट खत्म,ऑनलाइन मिलेगा  टिकट
X

Delhi Metro Update : अगर आपके पास दिल्ली मेट्रो कार्ड नहीं है, तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। अब आप घर बैठे ही अपने मोबाइल पर मेट्रो टिकट बुक कर सकते हैं, जैसे आप ट्रेन टिकट बुक करते हैं ठीक वैसे ही दिल्ली मेट्रो टिकट बुक कर सकते हैं।दिल्ली मेट्रो और भारतीय रेलवे के बीच एक समझौते हुआ है जिसके तहत आप मेट्रो टिकट अब IRCTC की वेबसाइट और ऐप पर भी बुक कर सकते हैं। इससे आपको टिकट खरीदने के लिए लंबी लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी।

120 दिन पहले तक कर सकेंगे एडवांस बुकिंग

अब आप 120 दिन पहले तक दिल्ली मेट्रो का टिकट एडवांस में बुक कर सकते हैं। दिल्ली मेट्रो, CRIS और IRCTC ने 'वन इंडिया, वन टिकट' समझौते के तहत यह सुविधा शुरू की है। IRCTC पर बुक किए गए मेट्रो टिकट 4 दिन तक वैध रहेंगे, जबकि मेट्रो स्टेशन की विंडो या टिकट वेंडिंग मशीन से खरीदा गया टिकट सिर्फ एक दिन के लिए वैध होता है। यह कदम यात्रियों की सुविधा के लिए उठाया गया है।

क्यूआर कोड पर काम करेगा टिकट

DMRC के अनुसार, IRCTC से ऑनलाइन बुक किया गया मेट्रो टिकट QR कोड सिस्टम पर काम करेगा। अब आप ऑनलाइन टिकट का प्रिंटआउट निकालकर या फोन में इमेज सेव करके QR कोड को स्कैन कर मेट्रो में यात्रा कर सकेंगे। यह QR कोड आधारित टिकट सिस्टम यात्रियों को लंबी कतारों से बचाएगा और अधिक सुविधा प्रदान करेगा।

IRCTC की बीटा ऐप से आसान होगी बुकिंग

IRCTC ने अपनी बीटा ऐप लॉन्च की है जिससे दिल्ली मेट्रो के टिकट बुक करना अब बहुत ही आसान हो जाएगा। यह बीटा वर्जन एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए उपलब्ध है और जल्द ही iPhone और अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए भी लॉन्च होगा। इसमें पहले 4 महीने का ट्रायल है। यह नया सिस्टम मेट्रो स्टेशन पर टिकट लेने के लिए लंबी कतारों से बचाव करेगा, जिससे यात्रा करने में आम आदमी को बहुत ही सुविधा मिलेगी।

Updated : 11 July 2024 9:23 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Puja Roy

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top