Home > देश > पाकिस्तान में फायर हुई मिसाईल पर रक्षामंत्री ने बताया सच, कहा- सिस्टम पूरी तरह सुरक्षित

पाकिस्तान में फायर हुई मिसाईल पर रक्षामंत्री ने बताया सच, कहा- सिस्टम पूरी तरह सुरक्षित

पाकिस्तान में फायर हुई मिसाईल पर रक्षामंत्री ने बताया सच, कहा- सिस्टम पूरी तरह सुरक्षित
X

नईदिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को राज्यसभा में भारतीय मिसाइल के गलती से लॉन्च होने और पाकिस्तान में गिरने से जुड़े घटनाक्रम पर राज्यसभा को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि भारत का मिसाइल सिस्टम पूरी तरह भरोसेमंद और सुरक्षित है। फिलहाल घटनाक्रम की विस्तृत जांच की जा रही है।

राजनाथ सिंह ने कहा कि एक नियमित जांच और रखरखाव की प्रक्रिया के दौरान एक मिसाइल गलती से करीब शाम 7.00 बजे (9 मार्च) लॉन्च हो गई। बाद में ऐसी जानकारी मिली कि मिसाइल पाकिस्तान के सीमा क्षेत्र में गिरी है। यह पूरी घटना खेद जनक है। परंतु यह राहत की बात है कि इस दुर्घटना से किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं हुआ है।

उच्च स्तरीय जांच के आदेश -

रक्षा मंत्री ने आगे कहा कि सरकार ने पूरे मामले को बेहद गंभीरता से लिया है और एक उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिये हैं। इस जांच से पता चलेगा कि घटना के पीछे असल कारण क्या था। इसके अलावा मिसाइलों के नियमित रखरखाव और जांच से जुड़ी मानक प्रक्रिया की भी समीक्षा की जा रही है। संसद को उन्होंने इस बात से अवगत कराया कि भारत अपने हथियारों और उनसे जुड़े सिस्टम की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देता है और किसी भी तरह की कमी पाये जाने पर उसमें तुरंत सुधार किया जाता है।

मिसाइल सिस्टम सुरक्षित -

सिंह ने कहा कि भारत का मिसाइल सिस्टम पूरी तरह से भरोसेमंद और सुरक्षित है। हमारे सुरक्षा मानदंड और प्रोटोकॉल काफी उच्च स्तर के हैं, जिनकी नियमित तौर पर समीक्षा होती है। हमारे सैन्य बल पूरी तरह से अनुशासित और प्रशिक्षित हैं। उनके पास इस तरह के सिस्टम को संभालने का अच्छा अनुभव भी है।

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान ने 10 मार्च को कहा था कि 9 मार्च की शाम को भारत के सिरसा से एक मिसाइल उनके क्षेत्र में 124 किलोमीटर अंदर मियां चानू में गिरा है। इससे कुछ निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचा है, लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ है। इसके बाद अगले दिन भारत ने स्वीकार किया था कि मिसाइल गलती से लॉन्च हुई थी।

Updated : 23 March 2022 8:15 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top