Home > Lead Story > Cowin Data Leak : कोरोना वैक्सीन लगवाने वालों का पोर्टल से डाटा लीक, Telegram पर आई जानकारी

Cowin Data Leak : कोरोना वैक्सीन लगवाने वालों का पोर्टल से डाटा लीक, Telegram पर आई जानकारी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा मामले की गंभीरता से जांच कर रहे है।

Cowin Data Leak : कोरोना वैक्सीन लगवाने वालों का पोर्टल से डाटा लीक, Telegram पर आई जानकारी
X

नईदिल्ली /वेबडेस्क। कोरोना वैक्सीन एप कोविन से डाटा लीक होने की बड़ी खबर सामने आई है। जिसने शासन से लेकर प्रशासन तक में हंगामा मच गया। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि कोविन एप से लोगों का डाटा लीक हुआ है। जिसमें आम लोगोंसे लेकर बड़े नेताओं, अफसरों और पत्रकारों के भी नाम शामिल हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, टेलिग्राम एप पर मोबाईल नंबर दर्ज करते ही लोगों के नाम-पता, मोबाइल, आधार, वोटर आईडी समेत उनके परिवार की जानकारियां प्रदर्शित होती है। आरोप है की इस डाटा लीक मके बाद लोगों के भारतीय नागरिकों के आधार कार्ड, वोटर आईडी और पासपोर्ट नंबर टेलीग्राम पर हर यूजर तक पहुंच रहे है। इसे लेकर तृणमूल नेता ने भी सरकार पर निशाना साधा है।

तृणमूल कांग्रेस ने साधा निशाना -


तृणमूल कांग्रेस के प्रवक्ता साकेत गोखले ने दावा किया है कि केंद्र सरकार के वेब पोर्टल CoWIN का डेटा लीक हुआ है। उन्होंने ट्वीट कर इसके कुछ स्क्रीनशॉट शेयर किए। इनमें लोगों के नाम-पता, मोबाइल, आधार, वोटर आईडी समेत उनके परिवार की जानकारियां शामिल हैं। तृणमूल नेता ने दावा किया की इस पोर्टल के जरिए राज्यसभा सांसद और टीएमसी नेता डेरेक ओ ब्रायन, पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम, कांग्रेस नेता जयराम रमेश और केसी वेणुगोपाल की जानकारी लीक हुई है।

सरकार ने दी सफाई -

डाटा लीक की खबर के बाद सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय का बयान सामने आया है। जिसमे कहा गया कि कोरोना टीकाकरण रजिस्ट्रेशन पोर्टल कोविन लोगों का जन्म प्रमाण पत्र, घर का पता आदि जैसी व्यक्तिगत जानकारियां नहीं लेता। कोविन सिर्फ यूजर्स की एक जानकारी स्टोर करता है कि उन्होंने फर्स्ट डोज, सेकेंड डोज या फिर प्रिकॉशन डोज लिया या नहीं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में कहा कि हम इस लीक्स की गंभीरता से जांच कर रहे है। इससे संबंधित पहलुओं को जुटाकर एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जा रही है। जल्द ही सच सामने आएगा।




Updated : 12 Jun 2023 10:54 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top