Home > Lead Story > डायबिटीज- पार्किंसंस के लिए रामबाण है कॉफी, एक कप कॉफी आपके मूड को 6 घंटे तक रखती हैं फ्रेश

डायबिटीज- पार्किंसंस के लिए रामबाण है कॉफी, एक कप कॉफी आपके मूड को 6 घंटे तक रखती हैं फ्रेश

दिन में अगर आप काफी का सेवन एक कप ही कर लेते हैं तो आपको डायबिटीज और पार्किंसंस जैसी बड़ी गंभीर बीमारियों का खतरा नहीं रहता है।

डायबिटीज- पार्किंसंस के लिए रामबाण है कॉफी, एक कप कॉफी आपके मूड को 6 घंटे तक रखती हैं फ्रेश
X

Coffee Benefits: ऑफिस में बैठे-बैठे जब थकान हो जाए तो हर कोई चाहे या कॉफी की उम्मीद तो रखता ही है। क्योंकि काम करते-करते अक्सर नींद का झोंका परेशान करता है इसके लिए एक कप कॉफी मिल जाए तो रिफ्रेशमेंट महसूस होता है। कॉफी को लेकर हाल ही में की गई रिसर्च में खुलासा हुआ है कि , दिन में अगर आप काफी का सेवन एक कप ही कर लेते हैं तो आपको डायबिटीज और पार्किंसंस जैसी बड़ी गंभीर बीमारियों का खतरा नहीं रहता है। चलिए समझते हैं इसके बारे में।

कॉफी को लेकर रिसर्च में खुलासा

कॉफी सेहत के लिए कितने फायदेमंद है और इसका सेवन करने से कितनी बीमारियों को खतरा कम होता है इसे लेकर स्पेन की राजधानी मैड्रिड में 2018 में की गई स्टडी की गई थी। जिसमें खुलासा हुआ है कि, रोजाना तीन से पांच कप कॉफी पीने से दिल के रोग का खतरा 15% तक कम हो सकता है। इसके अलावा नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक स्टडी में भी कॉफी को सेहतमंद बताया गया है।कॉफी से बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) और फैट में औसत कमी आ सकती है।

एक कप कॉफी से मिलता है रिफ्रेशमेंट

यहां पर बात करें तो कॉफी को सबसे ज्यादा वेकअप ड्रिंक के रूप में पिया जाता है कहते है एक कप कॉफी में 100 mg कैफीन होता है। इतनी मात्रा में ली गई कॉफी आपके मूड को 6 घंटे तक फ्रेश रखती है। साथ ही कॉफी पीने से एनर्जी लेवल और मूड भी अपलिफ्ट होता है। कहा यह भी जाता हैं कि, कॉफी फायदेमंद है तो इसका मतलब ये नहीं कि आप दिन में दस कप कॉफी पी जाएं। इसे लेकर साइंस रिसर्च भी यह कहती हैं कि कॉफी एक सीमित मात्रा में ही ली जाए तो शरीर को फायदा पहुंचा

ती हैं।

Updated : 9 Jun 2024 2:24 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Deepika Pal

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top