Home > Lead Story > 18+ उम्र वालों का वैक्सीन के लिए आज शाम से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

18+ उम्र वालों का वैक्सीन के लिए आज शाम से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

18+ उम्र वालों का वैक्सीन के लिए आज शाम से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन
X

नईदिल्ली। 18 वर्ष से अधिक की आयु समूह के लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बुधवार शाम चार बजे से शुरू होगी। एक मई से 18 से ज्यादा की उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया के लिए आज शाम चार बजे से रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले रात 12 बजे से ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करनी बात कही थी। इस पर स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कोई सफाई नहीं दी गई है लेकिन सूत्रों के मुताबिक तकनीकी खामी के चलते यह प्रक्रिया शाम चार बजे शुरू हो पाएगी।

इस बार सीधे केंद्र पर वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी, इसके लिए आपको प्री-रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन कोविन, आरोग्य और उमंग एप पर करवा सकेंगे। इसमें ही आपको टीका लगवाने की तारीख और समय बताया जाएगा जिसके आधार पर वैक्सीन लगवा सकेंगे। वहीं, 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए वॉक इन की सुविधा मिलेगी, इनके लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी नहीं होगा।

ऐसे कराएं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन -

वैक्सीन लगवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कोविन 2.0 पोर्टल पर लिंक https://selfregistration.cowin.gov.in/ पर क्लिक करके करवा सकते हैं। इस लिंक पर हितग्राही को अपना मोबाइल नंबर लिखना होगा। नंबर लिखने के बाद गेट ओटीपी पर क्लिक करने से एक ओटीपी आएगा, जिसे मोबाइल में दर्ज करना होगा। इसके बाद नाम, उम्र, लिंग की जानकारी अटैच किए गए आईडी के आधार पर दर्ज करना होगा। इसके बाद केंद्र का नाम, दिनांक आदि की जानकारी अपनी सुविधा अनुसार दर्ज कर सकते हैं। संबंधित दिनांक को आपके द्वारा चाहे गए केंद्र पर अटैच की गई आईडी संबंधी दस्‍तावेज लेकर टीका लगवा सकते हैं।

Updated : 12 Oct 2021 10:44 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top