Home > विदेश > ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड वैक्सीन को मिला अप्रूवल, भारत में भी जल्द मिलने की उम्मीद

ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड वैक्सीन को मिला अप्रूवल, भारत में भी जल्द मिलने की उम्मीद

ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड वैक्सीन को मिला अप्रूवल, भारत में भी जल्द मिलने की उम्मीद
X

लंदन। ब्रिटेन से कोरोना विस्कीन को लेकर भारत के लिए अच्छी खबर सामने आई है। देश में जिस वैक्सीन को सबसे पहले मंजूरी मिलने की उम्मीद है। उस कोविशील्ड वैक्सीन को ब्रिटेन की बोरिस जॉनसन सरकार ने मंजूरी दे दी है। इस वैक्सीन को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका ने मिलकर तैयार किया है। देश में इस वैक्सीन का निर्माण पुणे का सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया कर रहा है। ब्रिटेन में मंजूरी मिलने के बाद भारत में भी जल्द इस वैक्सीन को अप्रूवल मिलने की उम्मीद है।

कोविशील्ड मंजूरी पाने वाली ब्रिटेन की दुसरी वैक्सीन है। इससे पहले फाइजर-बायोएनटेक की वैक्सीन को आपातकालीन मंजूरी दी गई थी। कोविशील्ड वैक्सीन को ब्रिटेन में मंजूरी मिलना सीरम इंस्टीट्यूट के लिए एक बड़ा फैसला है। सीरम भारत में वैक्सीन बनाने वाली पांच बड़ी संस्थाओं में से एक है। सीरम ने वैक्सीन की मंजूरी के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया के समक्ष पहले ही आवेदन कर दिया है। जिसे अब तक मंजूरी नहीं मिली है।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पूनावाला के अनुसार सीरम ने वैक्सीन के करीब छह करोड़ डोज तैयार कर लिए हैं। जोकि फरवरी तक 10 करोड़ वैक्सीन डोज तैयार कर लिए जाएंगे। सरकार से जैसे ही मंजूरी मिलेगी, देश भर में वैक्सीन की डिलीवरी शुरू हो जाएगी। सरकार को 250 रुपए और आम भारतीयों को 500 रुपए में वैक्सीन का एक डोज मिलेगा।


Updated : 12 Oct 2021 11:06 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top