Home > Lead Story > स्वदेशी कोवैक्सीन और कोविशील्ड को मिली मंजूरी, पीएम ने दी बधाई

स्वदेशी कोवैक्सीन और कोविशील्ड को मिली मंजूरी, पीएम ने दी बधाई

स्वदेशी कोवैक्सीन और कोविशील्ड को मिली मंजूरी, पीएम ने दी बधाई
X

नईदिल्ली। भारत में आमजनों का कोरोना वैक्सीन के लिए इंतजार समाप्त हो गया है। सीरम इंस्टीट्यूट की कोवीशील्ड और भारत बायोटेक की स्वदेशी कोवैक्सीन ड्रग कंट्रोलर ऑफ़ इण्डिया ने आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दे दी है। जिसके बाद देश में वैक्सीनेशन का रास्ता साफ़ हो गया है। ड्रग कंट्रोलर ऑफ़ इण्डिया के महानिदेशक डॉ वेणुगोपाल सोमानी ने इसकी जानकारी दी।

उन्होंने बताया की सीडीएससीओ की विषय विशेषज्ञ समिति ने शनिवार को दोनों वैक्सीनों के आपातकालीन उपयोग की सिफारिश की थी। जिसके बाद आज डीजीसीए ने सिफारिश को मंजूर कर लिया है। उन्होंने बताया कि भारत बायोटक की कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड दो डोज में दी जाने वाली वैक्सीन है जबकि कैडिला हेल्थकेयर द्वारा विकसित की जा रही वैक्सीन तीन डोज वाली है। उन्होंने कहा की यह दोनों वैक्सीन 110% पूरी तरह से सुरक्षित है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बधाई -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिलने पर देश वासियों को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट कर कहा वैश्विक महामारी के खिलाफ भारत की जंग में एक निर्णायक क्षण! सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक की वैक्सीन को DCGI की मंजूरी से एक स्वस्थ और कोविड मुक्त भारत की मुहिम को बल मिलेगा। इस मुहिम में जी-जान से जुटे वैज्ञानिकों-इनोवेटर्स को शुभकामनाएं और देशवासियों को बधाई।

यह गर्व की बात है कि जिन दो वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दी गई है, वे दोनों मेड इन इंडिया हैं। यह आत्मनिर्भर भारत के सपने को पूरा करने के लिए हमारे वैज्ञानिक समुदाय की इच्छाशक्ति को दर्शाता है। वह आत्मनिर्भर भारत, जिसका आधार है- सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामया।विपरीत परिस्थितियों में असाधारण सेवा भाव के लिए हम डॉक्टरों, मेडिकल प्रोफेशनल्स, वैज्ञानिकों, पुलिसकर्मियों, सफाईकर्मियों और सभी कोरोना वॉरियर्स के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हैं। देशवासियों का जीवन बचाने के लिए हम सदा उनके आभारी रहेंगे।


Updated : 12 Oct 2021 11:05 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top