Home > Lead Story > भारत बायोटेक की स्वदेशी कोवैक्सीन को भी सशर्त उपयोग की मिली मंजूरी

भारत बायोटेक की स्वदेशी कोवैक्सीन को भी सशर्त उपयोग की मिली मंजूरी

भारत बायोटेक की स्वदेशी कोवैक्सीन को भी सशर्त उपयोग की मिली मंजूरी
X

नईदिल्ली। नए साल की शुरुआत के साथ देश को कोरोना की नई वैक्सीन मिल गई। ड्रग कंट्रोलर ऑफ़ इण्डिया की विषय विशेषज्ञ समिति ने भारत बायोटेक की कोवैक्सिन को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए सशर्त मंजूरी देने की सिफारिश कर दी है।इससे एक दिन पहले ही विशेषज्ञ समिति ने सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड वैक्सीन को मंजूरी दी थी। कोवैक्सीन को भारत बायोटेक और आईसीएमआर ने तैयार किया है। जबकि कोविशील्ड को भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इण्डिया ने तैयार किया है।

विशेषज्ञ समिति से अप्रूवल मिलने के बाद दोनों वैक्सीनों के आवेदन ड्रग कंट्रोलर ऑफ़ इण्डिया के समक्ष पेश होगा। माना जा रहा है की एसीईसी की मंजूरी मिलने के बाद ड्रग कंट्रोलर ऑफ़ इण्डिया जल्द ही दोनों वैक्सीनों को आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दे देगा। जिसके बाद देश भर में वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू हो जाएगा।बता दें की सीरम इंस्टीयूट ने 31 दिसंबर तक 7.5 करोड़ डोज तैयार कर लिए है। वहीँ भारत बायोटेक ने तैयार डोज की जानकारी नहीं दी है।

वैक्सीन को मंजूरी मिलने से पहले आज देश भर में इसका ड्राई रन चलाया गया है। इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने पहले चरण इमें 3 करोड़ लोगों को मुफ्त वैक्सीन लगाए जाने की घोषणा की। जिसमें 1 करोड़ स्वास्थ्य कर्मी एवं अन्य दो करोड़ फ्रंट लाइन वर्कर्स शामिल होंगे।


Updated : 2 Jan 2021 5:20 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top