Home > Lead Story > अलर्ट : हुसैन सागर झील के पानी में मिला कोरोना वायरस का जेनेटिक मटेरियल

अलर्ट : हुसैन सागर झील के पानी में मिला कोरोना वायरस का जेनेटिक मटेरियल

अलर्ट : हुसैन सागर झील के पानी में मिला कोरोना वायरस का जेनेटिक मटेरियल
X

हैदराबाद। शहर की हुसैन सागर झील में कोरोना वायरस मिला है। वैज्ञानिकों द्वारा किए गए एक अध्ययन में ये बात सामने आई है, लेकिन इसमें यह भी कहा या है कि इनसे संक्रमण आगे नहीं फैला। इस झील के अलावा नाचारम की पेद्दा चेरुवु और निजाम तालाब में भी वायरस का जेनेटिक मटेरियल मिला हो। स्टडी के अनुसार संक्रमण देश में दूसरी लहर की शुरुआत के साथ फरवरी में बढ़ना शुरू हुआ।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी और सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी हैदराबाद और एकेडमी ऑफ साइंटिफिक एंड इनोवेटिव रिसर्च गाजियाबाद के वैज्ञानिकों द्वारा ये स्टडी की गई है। जिसमें हैदराबाद की हुसैन सागर सहित तेलंगाना की अन्य दो झीलों में वायरस मिलने की पुष्टि हुई है। 7 महीनों से जारी इस स्टडी में पहली और दूसरी दोनों लहर को शामिल किया गया है।

कोरोना संक्रमण आगे नहीं फैला -

स्टडी के अनुसार आबादी से जो अनट्रीटेड और गंदा पानी झील में आया है, उसी की वजह से वायरस का जेनेटिक मटेरियल झील के पानी में पंहुचा। हालांकि स्टडी में कहा गया है की इस जैनेटिक मैटेरियल से कोरोना संक्रमण आगे नहीं फैला पर इसे मौजूदा लहर के प्रभाव और आने वाली लहर के अनुमान की स्टडी के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी के निदेशक ने एक समाचार वेबसाईट को बताया की विश्व के अन्य देशो में भी इस तरह की कई अध्ययन किए गए है। जिनमें पानी के अंदर कोरोना वायरस की मौजूदगी का पता लगाने की कोशिश की गई।

अन्य लहरों का अनुमान -

उन्होंने बताया की अब तक हुई स्टडी से पता चला है की पानी में जो वायरस मिला है, वो वास्तविक वायरस नहीं है। इसलिए पानी द्वारा संक्रमण फैलने की संभावना कम है। उन्होंने आगे कहा की गंदे पानी के कारण पानी में जो जेनेटिक मैटेरियल मिल रहा है। उसके बढ़ने या घटने से हम आने वाली लहर का अनुमान लगा सकते है। उन्होंने बताया देश के दूसरे शहरों में भी स्टडी के लिए नागरानी तंत्र तैयार करने की कोशिश कर रहें है। उन्होंने बताया की शहरी और कस्बाई इलाकों की इन टीमों ने स्टडी की है। ऐसे में ये माना जा सकता है कि शहरी इलाकों की झीलों और तालाबों की स्टडी करके संक्रमण के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है। ऐसे में उस समुदाय में संक्रमण के हालात का अंदाजा भी लगाया जा सकता है, जो इन तालाबों के किनारे बसे हैं।

Updated : 12 Oct 2021 10:42 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top