Home > Lead Story > भारत बायोटेक ने जारी किए तीसरे चरण के परिणाम, कोवैक्सीन 81 फीसदी असरदार

भारत बायोटेक ने जारी किए तीसरे चरण के परिणाम, कोवैक्सीन 81 फीसदी असरदार

भारत बायोटेक ने जारी किए तीसरे चरण के परिणाम, कोवैक्सीन 81 फीसदी असरदार
X

नईदिल्ली। कोरोना संक्रमण के खिलाफ जारी टीकाकरण अभियान के बीच कोवैक्सीन' ने बड़ी खुशखबरी दी है। स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन तीसरे चरण के ट्रायल में 81 फीसदी असरदार साबित हुई है। ये जानकारी वैक्सीन निर्माता कंपनी भारत बायोटेक ने की। हैदराबाद की कंपनी भारत बायोटेक ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के साथ मिलकर यह वैक्सीन डेवलप की है।

कंपनी ने बताया तीसरे चरण के ट्रायल के दौरान 25,800 लोगों पर परिक्षण किया गया। इस चरण में कंपनी ने कहा कि 18-98 वर्ष के बीच के 25,800 प्रतिभागियों को शामिल किया गया, जिसमें 60 से अधिक उम्र के 2,433 और सह-रुग्णता के साथ 4,500 शामिल थे। कंपनी ने कहा की तीसरे चरण के परिणाम के बाद यह साबित हो गया है कि कोवैक्सिन कोरोनावायरस के खिलाफ असरदार है। यह वैक्सीन तेजी से सामने आ रहे कोरोनावायरस के अन्य वैरिएंट्स के खिलाफ भी कारगर है।

बता दें कि देश में कोरोना संक्रमण के खिलाफ जारी महाभियान जारी है। देश में दो कंपनियों की वैक्सीन लगाईं जा रही है। जिसमें एक वैक्सीन भारत बायोटेक की कोवैक्सीन, दूसरी ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की 'कोविशील्ड' शामिल हैं। इससे पहले मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई नेताओं और हस्तियों ने कोरोना वायरस के खिलाफ टीके की खुराक लगवाई थी।

Updated : 12 Oct 2021 10:53 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top