Top
Home > Lead Story > मप्र में 5 मई से 18 से अधिक उम्र वालों को लगेगी वैक्सीन, सीएम ने दिए निर्देश

मप्र में 5 मई से 18 से अधिक उम्र वालों को लगेगी वैक्सीन, सीएम ने दिए निर्देश

मप्र में 5 मई से 18 से अधिक उम्र वालों को लगेगी वैक्सीन, सीएम ने दिए निर्देश
X

भोपाल। प्रदेश में एक दिन बाद बुधवार पांच मई से 18+ आयु के सभी लोगों को कोरोना (कोविड-19) वायरस से बचाव के लिए आवश्‍यक वैक्‍सीनेशन कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए आवश्‍यक तैयारियों के निर्देश दे दिए गए हैं। आगामी 24 घण्‍टे में शेष जरूरतें पूरी कर ली जाएंगी। जहां वैक्‍सीन नहीं, वहां इन्‍हें पहुंचा दिया जाएगा। इस संबंध में मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को एक उच्‍चस्‍तरीय कोविड केंद्रित बैठक में यह निर्णय लिया है।

उल्‍लेखनीय है कि इससे पहले मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 30 अप्रैल को कहा था कि प्रदेश में एक मई से 18 से 44 वर्ष के आयु वाले व्यक्तियों का कोरोना टीकाकरण अभियान प्रारंभ किया जाना था, लेकिन टीका निर्माता कंपनियों से टीका प्राप्त नहीं होने के कारण यह अभियान प्रारंभ नहीं किया जा सकेगा। प्रदेश में तीन मई को टीकों की खुराक मिलने की संभावना है और उसके बाद इस आयु वर्ग का टीकाकरण का कार्य किया जाएगा।

टीकाकरण अभियान जारी -

हालांकि, चौहान ने कहा कि 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्तियों के टीकाकरण का कार्य निरंतर जारी रहेगा। साथ ही उन्‍होंने बताया था कि ''कोरोना का टीका 18 वर्ष से 44 वर्ष तक के उम्र वाले व्यक्तियों को भी नि:शुल्क लगाया जाएगा, जैसे-जैसे निर्माता कंपनियों से टीकों की खुराक प्राप्त होंगे, वैसे-वैसे टीकाकरण किया जाएगा.'' चौहान ने निर्देश दिए कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर टीकाकरण के लिए नए केंद्र स्थापित किए जायें। लेकिन आज की बैठक में उन्‍होंने साफ कर दिया कि अब 18 साल से अधिक आयुवर्ग का भी प्रदेश में टीकाकरण संभव है।

वैक्सीन का ऑर्डर दिया -

सीएम शिवराज को अधिकारियों ने बताया है कि राज्‍य को अभी पांच करोड़ 19 लाख वैक्‍सीन के डोज की आवश्‍यकता है। सरकार ने अभी तुरंत में कोविशील्ड को 45 लाख और कोवैक्सिन के दस लाख डोज के ऑर्डर दिए हैं, लेकिन अभी पूरी डिलीवरी नहीं हुई है। इस संबंध में अधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में कोविशील्ड के चार करोड़ 76 लाख डोज मिलेंगे और कोवैक्सिन के 52 लाख 25 हजार डोज मिलेंगे।

मुख्यमंत्री ने दी जानकारी -

इस संबंध में मुख्‍यमंत्री शिवराज ने दो ट्वीट भी किए हैं, उन्‍होंने पहले ट्वीट में लिखा-''हम यह लगातार कोशिश कर रहे हैं कि दोनों वैक्सीन निर्माता कंपनी मध्यप्रदेश को तेजी से वैक्सीन की सप्लाई करें। कितनी सप्लाई संभव है, अभी यह बताने की स्थिति में दोनों कंपनियां नहीं हैं। इसलिए अभी हमने प्रतिदिन 1.5 लाख डोज के हिसाब से वैक्सीनेशन का प्रोग्राम बनाया है।'' इसके बाद दूसरे ट्वीट में सीएम शिवराज ने बताया, '' प्रदेश में 18 से 44 वर्ष के नागरिकों के लिए 5 मई से हम वैक्सीनेशन प्रारंभ करेंगे। इसके लिए हमें 5 करोड़ 29 लाख डोज़ की आवश्यकता होगी। इसके लिए वैक्सीन निर्माता कंपनी कोविशील्ड को 4 करोड़ 76 लाख और कोवैक्सीन को 52 लाख 25 हजार डोज़ क्रय करने के लिए ऑर्डर हमने दे दिये हैं। #COVID19''

Updated : 2021-05-03T22:06:17+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top