Home > देश > देश 1 अरब वैक्सीनेशन से थोड़ा दूर, सरकार ने राज्यों को दूसरा डोज बढ़ाने के दिए निर्देश

देश 1 अरब वैक्सीनेशन से थोड़ा दूर, सरकार ने राज्यों को दूसरा डोज बढ़ाने के दिए निर्देश

देश 1 अरब वैक्सीनेशन से थोड़ा दूर, सरकार ने राज्यों को दूसरा डोज बढ़ाने के दिए निर्देश
X

नई दिल्ली।केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों एवं केन्द्रशासित प्रदेशों को कोरोना रोधी टीके की दूसरी खुराक के वैक्सीनेशन पर जोर देने को कहा है। कई राज्यों से ऐसी खबरें आ रही हैं कि पर्याप्त खुराक होने के बावजूद बहुत सारे लाभार्थी अपनी दूसरी खुराक की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

इसके साथ ही केन्द्र शासित प्रदेशों एवं राज्यों को टीकाकरण रफ्तार में सुधार करने और टीकाकरण अभियान में तेजी लाने पर भी जोर देने को कहा गया है। मंगलवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों एवं केन्द्रशासित प्रदेशों के सचिवों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की और टीकाकरण की गति की समीक्षा की। स्वास्थ्य सचिव ने इस मौके पर कहा कि राष्ट्र टीके की एक अरब खुराक देने के करीब है। राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को टीकाकरण की गति को बढ़ाते हुए दूसरी खुराक पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए चाहिए।

राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को सलाह दी गई कि वे कम टीकाकरण वाले जिलों की पहचान करें और उन्हें प्राथमिकता सूची में स्थान दें। उनसे दूसरी खुराक के कवरेज को बढ़ाने के लिए अपनी रणनीतियों को साझा करने का भी अनुरोध किया गया।

98 करोड़ डोज लगे -

देशव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 98 करोड़, 67 लाख कोरोनारोधी टीके लगाए जा चुके हैं। इस अभियान में पिछले 24 घंटों में 87 लाख से ज्यादा टीके लगाए गये।केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों को अब तक 102 करोड़,02 लाख टीके की खुराक नि:शुल्क उपलब्ध कराई जा चुकी है। राज्यों के पास अभी भी 10 करोड़, 42 लाख टीके की खुराक मौजूद है।

Updated : 20 Oct 2021 2:49 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top