Home > Lead Story > राहत भरी खबर : मप्र में संक्रमण की दर हुई कम, रिकवरी रेट में आई तेजी

राहत भरी खबर : मप्र में संक्रमण की दर हुई कम, रिकवरी रेट में आई तेजी

राहत भरी खबर : मप्र में संक्रमण की दर हुई कम,  रिकवरी रेट में आई तेजी
X

भोपाल। देश भर में जारी कोरोना आपदा के बीच मप्र के लिए राहत भरी खबर सामने आई है। प्रदेश में कोरोना के रिकवरी रेट अन्य राज्यों के मुकाबले तेजी आई है। बीते 24 घंटों में 13 हजार 584 कोरोना के मरीज स्वस्थ हुए, वहीं 12 हजार 400 नए मरीज सामने आए है। वर्तमान में प्रदेश का रिकवरी रेट 83 प्रतिशत है। इस तरह देखा जाए तो नए प्रकरणों की तुलना में रिकवरी निरंतर बढ़ रही है और कोरोना संक्रमण के मामले में प्रदेश अब देशभर में कुछ ही दिनों में तेजी से चौथे स्‍थान से 14वें पर आ गया है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि प्रदेश में कोरोना की पॉजिटिविटी रेट में भी गिरावट दर्ज की जा रही है। प्रदेश की औसत पॉजिटिविटी रेट 21.1% हो गई है तथा सात दिन की औसत पॉजिटिविटी रेट 22.4% है। उन्‍होंने कहा कि देश की सात दिनों की औसत पॉजिटिविटी रेट 21% है। इस तरह प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दर निरंतर घट रही है। कोरोना संक्रमण के मामले में प्रदेश देश में 14वें स्थान पर आ गया है। प्रदेश में कोरोना के एक्टिव प्रकरणों की संख्या 90 हजार 796 हो गई है। नए प्रकरणों की तुलना में रिकवरी निरंतर बढ़ रही है।

पर्याप्त ऑक्सीजन -

चौहान ने कहा कि प्रदेश को अब पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिल रही है। 29 अप्रैल को प्रदेश को 556.2 एमटी ऑक्सीजन प्राप्त हुई, जबकि प्रदेश में 467 एमटी ऑक्सीजन की खपत हुई। उन्‍होंने कहा है कि जो भी निजी क्षेत्र में नई ऑक्सीजन यूनिट लगाने के लिए प्रयासरत हैं, उन्‍हें शासन की ओर से अनुदान व सहायता दी जाएगी।। मुख्‍यमंत्री का कहना था कि जिन मरीजों के घर पर होम आइसोलेशन की जगह नहीं है, वे कोरोना केयर सेंटर में जाएं। प्रदेश के सभी जिलों में कोविड केयर सेंटर संचालित हैं, जिनमें कुल 3889 बेड्स तथा 650 ऑक्सीजन बेड्स हैं। जिसमें कि राज्‍यभर में कोरोना के उपचार के लिए शासकीय एवं निजी अस्पतालों में कुल 57,741 बेड्स हैं, जिनमें से वर्तमान में 40 हजार बेड्स भरे हैं। कुल मरीजों में 71% होम आइसोलेशन में तथा 29% अस्पतालों में हैं।

Updated : 12 Oct 2021 10:44 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top