Top
Home > Lead Story > नासिक में दर्दनाक हादसा : ऑक्सीजन बंद करने से 11 मरीजों की मौत

नासिक में दर्दनाक हादसा : ऑक्सीजन बंद करने से 11 मरीजों की मौत

नासिक में दर्दनाक हादसा : ऑक्सीजन बंद करने से 11 मरीजों की मौत
X

नासिक।देश भर में ऑक्सीजन की कमी से मचे हाहाकार के बीच महाराष्ट्र के नासिक में एक बड़ा हादसा हो गया है। बुधवार को यहां के जाकिर हुसैन अस्पताल में ऑक्सीजन टैंकर लीक होने से 22 मरीजों की मौत हो गई। कई राज्यों में ऑक्सीजन काफी मुश्किल से मिल रही है जिनमें महाराष्ट्र भी शामिल है। वहीं मृतक के परिजनों को 5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी। घटना की जांच के लिए एक उच्च-स्तरीय जांच कमेटी गठित करने का आदेश दिया गया है।

अस्पताल प्रशासन का कहना है कि हादसे के दौरान अस्पताल में 171 मरीज भर्ती थे जिसमें 23 गंभीर मरीजों को वेंटिलेटर पर रखा गया था। इसी दौरान ऑक्सीजन टैंक लीक होने से ऑक्सीजन की सप्लाई करीब आधे घंटे तक ठप हो गई थी। इस वजह से वेंटिलेटर पर मौजूद 23 मरीज तड़पने लगे जिनमें 22 मरीजों की मौत हो गई। ऑक्सीजन लीक होने की घटना के बाद अस्पताल में भर्ती अन्य मरीजों को दूसरे अस्पताल में शिफ्ट किया गया है।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे का कहना है कि नासिक में ऑक्सीजन टैंकर के वाल्व में रिसाव के कारण यह घटना हुई है जिसका निश्चित रूप से अस्पताल पर असर पड़ने वाला है लेकिन मैं अभी और जानकारी इकट्ठा कर रहा हूं। अब गैस लीकेज को कंट्रोल करने के बाद अस्पताल में स्थिति सामान्य हो गई है। महाराष्ट्र के मंत्री राजेंद्र शिंगणे ने कहा कि अभी प्राथमिक जानकारी मिली है कि इस घटना में 22 मरीज़ों की मौत हुई है। इस घटना की जांच करने के बाद दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

अमित शाह ने किया शोक व्यक्त -

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्विट करके कहा है "नासिक के एक अस्पताल में ऑक्सीजन लीक होने से हुई दुर्घटना का समाचार सुन व्यथित हूं। इस हादसे में जिन लोगों ने अपनों को खोया है, उनकी इस अपूरणीय क्षति पर अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। बाकी सभी मरीजों की कुशलता के लिए ईश्वर से प्रार्थना करता हूं।"

महाराष्ट्र पूरे देश में कोरोना वायरस महामारी से सबसे प्रभावित राज्य है। बीते 24 घंटे में महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के 62 हजार 97 नए मामले आए, जबकि कोरोना के चलते 519 लोगों की जान गई। नासिक में कोरोना के कुल केस 2,56,586 हैं जिनमें एक्टिव केसों की संख्या 44,279 है। अब तक नासिक में 2,672 कोरोना मरीजों की जान जा चुकी है।

Updated : 2021-04-21T16:28:05+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top