Home > Lead Story > कोरोना काल में जियो ने 1 करोड़ ग्राहक जोड़कर किया टॉप, वोडा-आइडिया और एयरटेल ने खो दिए करोड़ ग्राहक

कोरोना काल में जियो ने 1 करोड़ ग्राहक जोड़कर किया टॉप, वोडा-आइडिया और एयरटेल ने खो दिए करोड़ ग्राहक

कोरोना काल में जियो ने 1 करोड़ ग्राहक जोड़कर किया टॉप, वोडा-आइडिया और एयरटेल ने खो दिए करोड़ ग्राहक
X

नई दिल्‍ली। कोरोना के कारण लॉकडाउन में वोडा-आइडिया और एयरटेल को झटका लगा है, जबकि रिलायंस जियो ने करीब एक करोड़ नए ग्राहक जोड़ लिया है।

बता दें कि ट्राई के बुधवार को जारी नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक मार्च से मई के बीच में वोडा-आइडिया और एयरटेल के हाथों से 2 करोड़ 68 लाख से अधिक ग्राहक फिसल गए हैं। वहीं, जियो लगातार अपनी स्थिती मजबूत करते हुए इन तीन महीनों में करीब 99 लाख 20 हजार नए ग्राहक बनाए।

ट्राई के आंकड़ों के अनुसार, मई महीने में वोडा-आइडिया और एयरटेल से कुल मिलाकर करीब 94 लाख से अधिक उपभोक्ता छिटक गए। रिलायंस जियो ने मई महीने में भी बाजी मारते हुए अपने नेटवर्क से 36 लाख 50 हजार नए ग्राहक जोड़ लिए। जियो के अलावा सरकारी दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम (बीएसएनएल) भी लॉकडाउन से बेअसर रही। सरकारी कंपनी ने मार्च से मई के बीच 2 लाख 76 हजार से ज्‍यादा ग्राहकों को अपने नेटवर्क से जोड़ा। वहीं, मई महीना बीएसएनएल के लिए सबसे बेहतर साबित हुआ। दरअसल मई में 2 लाख से अधिक ग्राहक बीएसएनएल से जुड़े।

गौरतलब है कि लॉकडाउन का सबसे तगड़ा झटका वोडा-आइडिया को लगा है। तीन महीने के दौरान कंपनी के एक करोड 55 लाख 96 हजार से अधिक ग्राहकों ने सेवा छोड़ दी। इसी समान अवधि में एयरटेल के 1 करोड़ 12 लाख 74 हजार से अधिक उपभोक्ता टूट गए। ट्राई के आंकड़े बताते हैं कि लॉकडाउन दूरसंचार उद्योग पर भारी गुजरा है। कुल मिलाकर मार्च से मई के बीच 1 करोड़ 66 लाख से अधिक ग्राहक घटे हैं। इसका मतलब देश में मोबाइल सर्विस इस्तेमाल करने वालों की संख्या में कमी दर्ज की गई है। जहां इस वर्ष फरवरी के अंत में 116 करोड़ 5 लाख के करीब ग्राहक मोबाइल वायरलेस सर्विस का इस्तेमाल कर रहे थे वहीं मई अंत में इनकी संख्या घटकर 114 करोड़ 39 लाख के करीब रह गई।

Updated : 2020-08-27T00:58:19+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top