Home > Lead Story > लोकसभा में कांग्रेस ने उठाई मांग, कहा - किसानों को उनका हक मिलना चाहिए

लोकसभा में कांग्रेस ने उठाई मांग, कहा - किसानों को उनका हक मिलना चाहिए

लोकसभा में कांग्रेस ने उठाई मांग, कहा -  किसानों को उनका हक मिलना चाहिए
X

नईदिल्ली। संसद का शीतकालीन सत्र विपक्ष द्वारा लगातार किए जा रहे हंगामे की भेंट चढ़ता जा रहा है। विपक्ष निलंबित 12 सांसदों की बहाली की लगातार मांग कर रहा है।इसी कड़ी में आज भी विपक्ष ने संसद के दोनों सदनों में हंगामा किया। कांग्रेस के नेता मनीष तिवारी ने लोकसभा में नोटिस देकर अरुणाचल प्रदेश में सीमा के निकट चीन द्वारा गांव बसाने पर बहस करने की मांग की है।

वहीं कांग्रेस के अन्य सांसद राहुल गांधी ने किसान आंदोलन में मृत किसानों को मुआवजा देने की मांग की। उन्होंने कहा किसान आंदोलन में लगभग 700 किसान शहीद हुए, प्रधानमंत्री ने देश और किसानों से माफी मांगी। 30 नवंबर को कृषि मंत्री से सवाल पूछा गया था कि किसान आंदोलन में कितने किसान शहीद हुए। कृषि मंत्री ने कहा कि उनके पास कोई आंकड़ा नहीं है। हमने पता लगाया कि पंजाब की सरकार ने लगभग 400 किसानों को 5 लाख रुपए का मुआवज़ा दिया और उनमें से 152 किसानों को रोज़गार दिया। हमने हरियाणा के 70 किसानों की भी सूची बनाई है। मैं चाहता हूं कि इनका हक पूरा होना चाहिए और उनको मुआवज़ा और रोज़गार मिलना चाहिए।

वाहन संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा है कि यदि निलंबित सांसद माफी मांगते हैं तो उनके निलंबन पर दोबारा विचार किया जा सकता है। हालांकि विपक्ष इस मांग को पहले ही ठुकरा चुका है।


Updated : 11 Dec 2021 7:43 AM GMT
Tags:    
Next Story
Top