Home > Lead Story > मुख्यमंत्री शिवराज का बड़ा ऐलान, भोपाल-इंदौर में लागू होगा कमिश्नर सिस्टम

मुख्यमंत्री शिवराज का बड़ा ऐलान, भोपाल-इंदौर में लागू होगा कमिश्नर सिस्टम

मुख्यमंत्री शिवराज का बड़ा ऐलान, भोपाल-इंदौर में लागू होगा कमिश्नर  सिस्टम
X

भोपाल। प्रदेश सरकार ने राज्य के दो बड़े महानगरों भोपाल और इंदौर में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू करने का फैसला लिया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को सोशल मीडिया के जरिए इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कानून व्यवस्था संबंधी आवश्यकताओं को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

मुख्यमंत्री चौहान ने ट्वीट कर कहा कि प्रदेश के 2 बड़े महानगरों में राजधानी भोपाल और स्वच्छ शहर इंदौर में हम पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू कर रहे हैं। प्रदेश में कानून और व्यवस्था की स्थिति बेहतर है। पुलिस अच्छा काम कर रही है। पुलिस और प्रशासन ने मिलकर कई उपलब्धियां हासिल की हैं, लेकिन शहरी जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है। भौगोलिक दृष्टि से भी महानगरों का विस्तार हो रहा है और जनसंख्या भी लगातार बढ़ रही है। इसलिए कानून और व्यवस्था की कुछ नई समस्याएं पैदा हो रही हैं। उनके समाधान और अपराधियों पर नियंत्रण के लिए हमने फैसला किया है।

पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू होने के बाद आपात स्थिति- मसलन, दंगे, धरना-प्रदर्शन के दौरान लाठीचार्ज या बल प्रयोग करने के लिए पुलिस अधिकारी स्वयं निर्णय ले सकेंगे। अभी यह व्यवस्था नहीं है। अभी पुलिस अधिकारियों को आपात परिस्थितियों में कलेक्टर, कमिश्नर या फिर प्रदेश सरकार के निर्देशों के मुताबिक काम करना पड़ता है, लेकिन पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू होने से शहर में कानून व्यवस्था बनाने के लिए आवश्यक निर्णय पुलिस अधिकारी स्वयं कर सकेंगे।

Updated : 22 Nov 2021 6:56 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top