Home > Lead Story > मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने लांच की 'लाड़ली बहना योजना', जानिए कैसे करें आवेदन, क्या होगा लाभ ?

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने लांच की 'लाड़ली बहना योजना', जानिए कैसे करें आवेदन, क्या होगा लाभ ?

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी संस्कृति में ही देवता के पहले देवी का नाम लेने की मान्यता रही है

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने लांच की लाड़ली बहना योजना, जानिए कैसे करें आवेदन, क्या होगा लाभ ?
X

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज अपने जन्मदिन के अवसर पर लाड़ली बहना योजना का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के जंबूरी मैदान में रिमोट के जरिए योजना लॉन्च की। रिमोट से ही योजना का थीम सॉन्ग भी लॉन्च किया। इस योजना के जरिए महिलाओं को प्रति माह एक हजार रूपए मिलेंगे।


मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी संस्कृति में ही देवता के पहले देवी का नाम लेने की मान्यता रही है, लेकिन कालांतर में यह बदलाव आया और बेटी से ज्यादा महत्व बेटों को दिया जाने लगा। मेरी इच्छा होती कि कैसे बदलाव लाया जाए।हमारी संस्कृति में ही देवता के पहले देवी का नाम लेने की मान्यता रही है, लेकिन कालांतर में यह बदलाव आया और बेटी से ज्यादा महत्व बेटों को दिया जाने लगा। मेरी इच्छा होती कि कैसे बदलाव लाया जाए।


उन्होंने कहा कि हमारे देश में सदैव से नारियों के प्रति आदर करने की परंपरा रही है। लक्ष्मीनारायण, राधेश्याम, सीताराम में भी पहले देवी माता का नाम लेने की परंपरा रही है। अंग्रेजों के शासन में धीरे धीरे यह आदर कम हो गया। मैंने कन्या विवाह योजना की शुरुआत की, जिससे गरीब परिवारों के लिए बेटियां चिंता का विषय न हों, बल्कि खुशी का विषय हों। इसके बाद मैंने लाड़ली लक्ष्मी योजना शुरू की, जिससे बेटियों को पढ़ने और बढ़ने का अवसर मिले।

क्या है योजना -

योजना में प्रदेश की मूल निवासी 23 से 60 वर्ष तक आयु की महिलाओं के खाते में प्रति माह 1000 रुपये अंतरित किये जाएंगे। योजना के लिये 15 मार्च से 30 अप्रैल तक आवेदन भरे जाएंगे। परीक्षण के बाद अंतिम सूची एक मई 2023 को जारी की जायेगी। अंतिम सूची पर आपत्तियाँ प्राप्त करने की अवधि 1 से 15 मई तक होगी। आपत्तियों का निराकरण 16 से 30 मई तक किया जायेगा। पात्र हितग्राहियों की अंतिम सूची 31 मई को जारी होगी। लाड़ली बहनों के खातों में 10 जून से राशि का अंतरण प्रारंभ होगा। प्रत्येक माह की 10 तारीख को लाड़ली बहनों के खाते में पैसे जमा होंगे।

Updated : 13 April 2024 12:56 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top