Home > Lead Story > राजपरिवार का दावा : ताजमहल की जमीन पर था हमारा महल, शाहजहां ने छीन कर बनाया मकबरा

राजपरिवार का दावा : ताजमहल की जमीन पर था हमारा महल, शाहजहां ने छीन कर बनाया मकबरा

राजपरिवार का दावा : ताजमहल की जमीन पर था हमारा महल, शाहजहां ने छीन कर बनाया मकबरा
X

आगरा/जयपुर। दुनिया के सात अजूबों में शामिल आगरा में ताजमहल को लेकर जारी बहस के बीच जयपुर के राज परिवार की सदस्य ने इसे अपने पूर्वजों की संपत्ति बताया है। जयपुर राजघराने की सदस्य और राजसमंद से सांसद दीया कुमारी का दावा है की ताजमहल जिस जमीन पर बना हुआ है। वहां उनके पूर्वजों का महल था, जिसे तत्कालीन मुगल बादशाह शाहजहां ने छीन लिया था।


दीया कुमारी ने कहा की उनके परिवार के पास इससे संबंधित दस्तावेज भी है। जिसमें स्पष्ट है की ताजमहल की जमीन पर उनके परिवार का महल था, जिस पर शाहजहां ने कब्ज़ा कर मकबरा बना दिया। उन्होंने कहा की जिस मुगलों ने ये जमीन उनके परिवार से छीनी उस समय ऐसा कोई क़ानून नहीं था कि आप अपील कर सकते। उन्होंने आगे कहा की निश्चित तौर पर वो ज़मीन जयपुर के पूर्व राजपरिवार की है। अच्छा है कि किसी ने आवाज़ उठाई और याचिका दायर की है। अगर आवश्यकता पड़ेगी तो हम दस्तावेज़ उपलब्ध कराएंगे। वो ज़मीन हमारे राज परिवार की थी। हमारे पोथीखाने में दस्तावेज मौजूद हैं। जब शाहजहां ने जमीन कब्जाई तब जयपुर राजघराने के राजा जय सिंह थे।

बंद कमरे खोलने की मांग -

राजपरिवार की सदस्य ने ये बात ऐसे समय उठाई है जब इलाहाबाद हाई कोर्ट में ताजमहल के इतिहास के सच को सामने लाने के लिए रिट याचिका दायर की गई है। इस याचिका में ताजमहल के 22 बंद कमरों को भी खोलने की मांग की गयी है।

Updated : 15 May 2022 4:46 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top