Home > Lead Story > जानें, क्रिसमस पर दलाई लामा ने क्या दिया संदेश

जानें, क्रिसमस पर दलाई लामा ने क्या दिया संदेश

जानें, क्रिसमस पर दलाई लामा ने क्या दिया संदेश
X

नई दिल्ली। क्रिसमस के मौके पर आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा ने चीन को संदेश दिया है। बिहार बोधगया पहुंचे तिब्बतियों के आध्यात्मिक धर्मगुरु दलाई लामा ने चीन को संदेश देते हुए कहा कि हमारे पास सच की ताकत है। चीनी कम्युनिस्टों के पास गन की ताकत है। दरअससल, आध्यात्मिक धर्मगुरु दलाई लामा मंगलवार को मुंबई से बोधगया पहुंचे, जहां कालचक्र मैदान में 2 और 3 जनवरी को शान्तिदेव ए गाइड टू द बोधिसत्व पर विशेष टीचिंग देंगे और 6 को अवलोकितेष्वर की दीक्षा और मंजुश्री पर प्रवचन देंगे। इसमें देश विदेश के लगभग 50 हजार से ज्यादा बौद्ध श्रद्धालु शामिल होगें।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, जब दलाई लामा से पूछा गया कि चीन की सरकार के लिए आपका क्या संदेश है? तो इस सवाल पर गया में दलाईलामा ने कहा कि 'हमारे पास सत्य की ताकत है। चीनी कम्युनिस्टों के पास बंदूक की ताकत है। लंबे परिप्रेक्ष्य में, बंदूक की ताकत की तुलना में सत्य की ताकत बहुत मजबूत होती है।'

इससे पहले धर्मगुरु दलाई लामा मंगलवार को मुंबई से बोधगया पहुंचे, जहां उनका परंपरागत तरीके से भव्य स्वागत किया गया। 12: 35 बजे विशेष फ्लाइट से गया एयरपोर्ट उतरे। वहां जिला प्रशासन की ओर से डीएम अभिषेक सिंह व एसएसपी राजीव मिश्रा ने गया एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया।

एयरपोर्ट से कड़ी सुरक्षा घेरे में प्रवास स्थल तिब्बत मोनास्ट्री पहुंचे। धर्मगुरु के स्वागत में श्रद्धालु घंटों से कतारबद्ध खड़े रहे। दलाई लामा को देखते ही उनकी आंखें नम हो गईं। आंखों में अपने धर्मगुरु का इंतजार लिये सुबह साढ़े आठ बजे से ही श्रद्धालु लाइन में खड़े होकर अपने धर्मगुरु का इंतजार करते रहे। श्रद्धालुओं ने अपने हाथों में खादा और फूल लेकर धर्मगुरु की आगवानी की। दलाई लामा ने हाथ हिलाकर सड़क किनारे खड़े श्रद्धालुओं का अभिवादन किया। उनकी गाड़ी सीधे तिब्बत मोनेस्ट्री के अंदर चली गई। सुरक्षा कारणों से यहां किसी को जाने की इजाजत नहीं है।

दलाईलामा के आवासन स्थल तिब्बत मंदिर की सुरक्षा की कमान अर्द्धसैनिक बल ने संभाल रखी है। इसके अलावा दलाई लामा के निजी सुरक्षाकर्मी प्रवेश द्वार से लेकर आवासन स्थल में चारों ओर तैनात हैं।

Updated : 25 Dec 2019 6:30 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Amit Senger

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top