Home > Lead Story > हफ्ते के सातों दिनों के लिए चुनें ये 7 असरदार Detox Water, शरीर से गंदगी होगी आउट

हफ्ते के सातों दिनों के लिए चुनें ये 7 असरदार Detox Water, शरीर से गंदगी होगी आउट

हफ्ते के सातों दिन के अनुसार डिटॉक्स वॉटर का सेवन करें ऐसा करने से आपके शरीर की सारी गंदगी बाहर हो जाएगी और आप हेल्दी सा महसूस करेंगे।

हफ्ते के सातों दिनों के लिए चुनें ये 7 असरदार Detox Water, शरीर से गंदगी होगी आउट
X

Detox Water Benefits : अच्छी सेहत का रास्ता अच्छे अच्छे और संतुलित खानपान से होकर जाता है लेकिन आने में जीवन शैली की वजह से हम पौष्टिक आहार से भरपूर खाना खा नहीं खा पा रहे जिसका असर हमारी सेहत पर पड़ता है। इसके अलावा पानी की कमी से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या भी देखी जाती है अगर आप इन सब खतरों से बचना चाहते हैं तो हफ्ते के सातों दिन के अनुसार डिटॉक्स वॉटर का सेवन करें ऐसा करने से आपके शरीर की सारी गंदगी बाहर हो जाएगी और आप हेल्दी सा महसूस करेंगे,चलिए जानते इनके बारे में।

दिन के हिसाब से चुनें ये हेल्दी डिटॉक्स पानी

अगर आप सेहत को अच्छी रखना चाहते हैं तो हफ्ते के सातों दिन के हिसाब से डिटॉक्स पानी को चुन सकते हैं और इन्हें फॉलो कर सकते हैं।

सोमवार

हफ्ते का पहला दिन सोमवार होता है इस दिन अदरक, नींबू और हल्दी पानी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इस तरह की डिटॉक्स पानी को पीने से आपके शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है तो वही आपका पाचन दुरुस्त होता है। इसे मोटापे को कम करने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

मंगलवार

हफ्ते के दूसरे दिन यानी मंगलवार की बात की जाए तो इस दिन आप डिटॉक्स वॉटर में को मेथी दाने वाला पानी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इस तरह का पानी सुबह-सुबह पीने से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और साथ ही यह मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में भी मदद करता है ।

बुधवार

हफ्ते के तीसरे दिन अगर आप डिटॉक्स वॉटर का सेवन करते हैं तो इसमें जीरे के पानी का सेवन कर सकते हैं इसे मोटापे को कम करने के लिए फायदेमंद माना जाता है साथ ही पाचन के लिए भी बेस्ट होता हैं।

गुरुवार

हफ्ते के सातों दिन में से चौथा दिन गुरुवार का होता है इस दिन आप अजवाइन का पानी अपनी डाइट में डिटॉक्स वॉटर के रूप में शामिल कर सकते हैं। तरह के पानी का सेवन करने से गैस, ब्लोटिंग, अपच और पेट से जुड़ी अन्य समस्याएं दूर हो सकती हैं।

शुक्रवार

हफ्ते के पांचवें दिन यानी शुक्रवार को आप डिटॉक्स वॉटर में नींबू, ककड़ी या खीरे वाले पानी को पी सकते है। यह हेल्दी ड्रिंक आपको दिनभर हाइड्रेट रखने के साथ तरोताजा भी रखेगा. इतना ही नहीं इसके सेवन से बॉडी भी डिटॉक्स होगी।

शनिवार

हफ्ते के छठवें दिन शनिवार को डिटॉक्स वॉटर पीने की सोच रहे हैं तो पुदीना और तुलसी के बीज का पानी शामिल कर सकते हैं। इस खास तरह के पानी का सेवन करने से ब्लोटिंग की प्रॉब्लम दूर होती है. साथ ही यह हेल्दी ड्रिंक शरीर की जमी गंदगी को दूर कर आपको सेहतमंद बनाए रखने में मददगार है।

रविवार

सप्ताह का आखिरी दिन रविवार होता है इस दिन आप सौंफ के पानी का सेवन कर सकते हैं। इसे पीने से पाचन दुरुस्त रहता है और वजन कम करने में मदद मिलती है. इसके अलावा इससे पेट फूलने की समस्या दूर होती है।हफ्ते के हिसाब से इन हेल्दी ड्रिंक को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Updated : 17 Jun 2024 4:30 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Deepika Pal

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top