Home > Lead Story > क्या 5G के लिए बदलना होगा मोबाईल और सिम ? जानिए किन...फोन्स में करेगा सपोर्ट, देखें लिस्ट

क्या 5G के लिए बदलना होगा मोबाईल और सिम ? जानिए किन...फोन्स में करेगा सपोर्ट, देखें लिस्ट

क्या 5G के लिए बदलना होगा मोबाईल और सिम ? जानिए किन...फोन्स में करेगा सपोर्ट, देखें लिस्ट
X

नईदिल्ली। देश में तेज नेटवर्क के लिए चल रहा 5G सर्विस का इन्तजार आज समाप्त हो गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को 5जी सेवाओं की शुरुआत करते हुए कहा कि आज देश 'डिजिटल फॉर आल' की मुहिम पर काम कर रहा है। सरकार के प्रयासों से अब यह क्षेत्र भी लोकतांत्रिक हो गया और देश का गरीब सशक्त हो रहा है। उन्होंने कहा कि सुविधा सुलभ होने पर सोच सशक्त होती है और अब दुनिया मान रही है कि आने वाला दशक ही नहीं बल्कि अगली शताब्दी भी भारत की है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को यहां प्रगति मैदान में आयोजित एक कार्यक्रम में भारत में 5जी सेवाओं का शुभारंभ किया। साथ ही 1 से 4 अक्टूबर, 2022 तक नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित छठी इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 (आईएमसी-2022) का भी उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज चुनिंदा शहरों में लॉन्च किये जाने के साथ ही 5जी अगले कुछ वर्षों में उत्तरोत्तर पूरे देश को कवर करेगा।

ऐसे चेक करें अपने मोबाइल में 5G नेटवर्क -

ऐसे में सवाल आता है की वर्तमान में हम जो मोबाइल चला रहे है क्या उसमें 5G सेवा का लाभ मिलेगा? इसके लिए जरुरी है आप चेक करें की आपका मोबाईल 5जी को स्पोर्ट करता है या नहीं। इसके लिए आप अपने फोन की सेटिंग्स ऐप में जाएं। फिर वाईफाई एंड नेटवर्क (Wi-Fi Network) पर टैप करें। इसके बाद सिम एंड नेटवर्क (SIM Network) पर जाए। यहां आपको प्रीफर्ड नेटवर्क टाइप पर तमाम ऑप्शन पाएंगे। अगर आपका फोन 5जी सपोर्टेड होगा तो उसमें 2G/3G/4G/5G शो करेगा।

किन मोबाइल फोन्स में चलेगी 5G SIM?

आप 5G सिम और नेटवर्क का उपयोग 5G फोन में ही कर पाएंगे। कई कंपनियों ने 5जी की टेस्टिंग के समय से ही फोन मार्केट में उतार दिए है। जो लोग ऐसे फोन खरीद चुके उन्हें अलग से फोन खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी साथ ही उनकी 4G वाली सिम र ही 5जी नेटवर्क कनेक्ट हो जाएगा।

शाओमी के 5जी मोबाइल -

वर्तमान में भारत में फोन विक्रेता कंपनी शाओमी, रेडमी और पोको में 5G SA और 5G NSA (नॉन-स्टैंडअलोन) दोनों तरह के 5जी नेटवर्क स्पोर्ट वाले फोन बेच रही है।

रियलमी

रियलमी के Realme 9 Pro Plus 5G और Realme 9 Pro 5G के साथ NSA और SA दोनों 5जी बैंड्स का सपोर्ट है, तो इन फोन में जियो का 5जी चलेगा। Realme 9i 5G में भी NSA और SA दोनों 5जी बैंड्स का सपोर्ट है।

वनप्लस में 5G सपोर्ट -

वनप्लस स्मार्टफोन में जियो 5जी सपोर्ट की बात करे तो OnePlus 8 series से लेकर पहले OnePlus Nord 5G तक में 5जी का सपोर्ट है। OnePlus 10 Pro, OnePlus 10R और OnePlus 10T में जियो का 5जी नेटवर्क काम करेगा। साथ ही OnePlus 9 series के साथ n41 और n78 का सपोर्ट है यानी इस सीरीज के फोन में 5G SA और NSA का सपोर्ट मिलेगा।

Updated : 2022-11-04T13:53:20+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top