Home > Lead Story > सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट से कहा, इस फॉर्म्युले से पास किए जाएंगे छात्र

सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट से कहा, इस फॉर्म्युले से पास किए जाएंगे छात्र

सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट से कहा, इस फॉर्म्युले से पास किए जाएंगे छात्र
X

नई दिल्ली। सीबीएसई और आईसीएससी की परीक्षाओं को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है। सीबीएसई और आईसीएससी दोनों बोर्ड ने कहा है कि वह 10वीं और 12वीं के नतीजे 15 जुलाई तक जारी कर देंगे। सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई को 10वीं 12वीं की शेष परीक्षाएं रद्द करने के लिए नोटिफिकेशन जारी करने की इजाजत दे दी है।

- सीबीएसई असेसमेंट स्कीम के तहत बोर्ड परीक्षा के पिछले तीन पेपरों के मार्क्स के आधार पर नंबर दिए जाएंगे।

- सीबीएसई ने कहा कि 12वीं के ऐसे स्टूडेंट्स जो परीक्षा देने और प्रदर्शन सुधारने (स्कोर इम्प्रूवमेंट) का ऑप्शन चुनेंगे, उन्हें बाद में परीक्षा देने का मौका मिलेगा। सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा कि अगल कोई स्टूडेंट्स ऑप्शनल एग्जाम के ऑप्शन को चुनता है तो इस परीक्षा में उसके प्राप्तांक फाइनल स्कोर माने जाएंगे।

- ICSE ने कोर्ट में कहा, वह 10वीं और 12वीं दोनों कक्षा के छात्रों को बाद में परीक्षा देने का विकल्प दे सकते हैं। स्टूडेंट्स को मार्क्स देने का फॉर्मूला सीबीएसई से अलग होगा।

- शेष 10वीं 12वीं की परीक्षाएं रद्द करने के बाद आज सीबीएसई सुप्रीम कोर्ट में नया नोटिफिकेशन और हलफनामा दाखिल करेगा। नए नोटिफिकेशन में बोर्ड की इंटरनल असेसमेंट स्कीम, उसकी समयसीमा, रिजल्ट का समय, स्टूडेंट्स को दिए गए ऑप्शन की विस्तृत डिटेल होगी। गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई को नया नोटिफिकेशन जारी करने का निर्देश दिया था। कोर्ट ने कहा था कि वह विभिन्न राज्यों में कोरोना वायरस महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुये 12वीं कक्षा के लिये दोबारा परीक्षा, इंटरनल असेसमेंट (आंतरिक मूल्यांकन), रिजल्ट की तारीख और री-एग्जाम की स्थिति से संबंधित मुद्दों पर शुक्रवार (आज) विचार करेगा। मामले की सुनवाई आज सुबह 10:30 बजे होगी।

शीर्ष अदालत ने अपने आदेश में कहा था कि सीबीएसई और केन्द्र के अधिवक्ता ने संक्षिप्त हलफनामा पेश किया। इन मामलों को शुक्रवार को सवेरे साढ़े 10 बजे उचित आदेश के लिये सूचीबद्ध किया जाये।

Updated : 26 Jun 2020 7:09 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top