Home > मनोरंजन > सुशांत सिंह राजपूत केस की जांच के लिए सीबीआई की टीम पहुंची मुंबई, जानें

सुशांत सिंह राजपूत केस की जांच के लिए सीबीआई की टीम पहुंची मुंबई, जानें

सुशांत सिंह राजपूत केस की जांच के लिए सीबीआई की टीम पहुंची मुंबई, जानें
X

मुंबई। सुशांत सिंह मामले की जांच करने के लिए देश की शीर्ष जांच एजेंसी सीबीआई की टीम मुंबई पहुंच चुकी है। और उसका आगे का पूरा ऐक्शन प्लान तैयार है। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच सीबीआई को सौंपने का फैसला सुनाया था। बिहार पुलिस के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी को क्वारंटनी कर चुके बीएमसी ने कहा है कि वह सीबीआई अध‍िकारियों को क्‍वॉरंटीन नहीं करेगी।

हम आपको बता दें कि वहीं एसआईटी की टीम ने भी प्‍लान ऑफ ऐक्‍शन तैयार कर लिया है। मुंबई में सबसे पहले जिन 5 लोगों से पूछताछ की जाएगी, उनके नाम सामने आ गए हैं। साथ ही सुशांत मामले की जांच के लिए सीबीआई ने 3 टीमें बनाई हैं। हर टीम में 3-3 सदस्‍य होंगे। यानी कुल 9 लोगों की टीम सुशांत के मौत के सच का पता लगाएगी। इनमें पहली टीम मामले से जुड़े दस्‍तावेज और केस डायरी की छानबीन करेगी। दूसरी टीम के सदस्‍य रिया चक्रवर्ती और उनके परिजनों से पूछताछ करेंगे। जबकि तीसरी टीम के अध‍िकारी बॉलीवुड गैंगबाजी और दुबई माफिया के ऐंगल से मामले की जांच में जुटेगी। गुरुवार को ये तीनों टीमें सबसे पहले मुंबई पुलिस से केस डायरी लेगी। इसके साथ ही पोस्‍टमॉर्टम रिपोर्ट और फॉरेंसिक जांच से जुड़े दस्‍तावेज भी मुंबई पुलिस से ले लिए जाएंगे।

सुशांत मामले की जांच के प्रमुख बिंदु : -

>> सबसे पहले सुशांत के फ्लैटमेट्स और मौका-ए-वारदात पर मौजूद ऐक्‍टर से स्‍टाफ से पूछताछ होगी। सीबीआई की टीम रिया चक्रवर्ती से भी पूछताछ करेगी। लेकिन उससे पहले सीबीआई उन बैंक अध‍िकारियों से पूछताछ करेंगे, जहां सुशांत का अकाउंट था।

>>दूसरा सुशांत की मौत की खबर मिलते ही जो पांच लोग सुशांत के फ्लैट पर पहुंचे थे, सीबीआई उन सभी से सबसे पहले पूछताछ करेगी। इसके अलावा जो लोग 14 जून की सुबह घर पर थे, उनसे भी पूछताछ होगी। जाहिर तौर पर इनमें सुशांत के दोस्‍त दीपेश सावंत, सिद्धार्थ पीठानी, कुशाल जावेरी से पूछताछ होगी। इसके साथ ही घर के हाउस हेल्‍प नीरज और केशव से भी पूछताछ की जाएगी।

>>सुशांत के कमरे का दरवाजा खुलते ही स‍िद्धार्थ पीठानी से सुशांत की बहन को फोन किया था। जिसके बाद बहन मीतू भी फ्लैट पर पहुंची थीं। सीबीआई की टीम पहले ही फरीदाबाद में सुशांत के पिता केके सिंह और मीतू सिंह से पूछताछ कर चुकी है। सीबीआई की टीम सुशांत की बहन मीतू से भी दोबारा मिलेगी और पूछताछ करेगी। हालांकि, समझा जा रहा है कि यह क्राइम सीन रीक्रिएट करने और फ्लैटमेट्स व स्‍टाफ से पूछताछ के बाद होगा।

>>मनी लॉन्‍ड्रिंग के ऐंगल से प्रवर्तन निदेशालय की जांच चल रही है। बताया जाता है कि सीबीआई ने ईडी से भी संपर्क किया है। सुशांत के फाइनेंश‍ियल ऐंगल की जांच में ईडी की अब तक की पूछताछ अहम साबित हो सकती है। इसके साथ ही सीबीआई ईडी से रिया चक्रवर्ती, उनके भाई शौविक चक्रवर्ती और पिता इंद्रजीत चक्रवर्ती के फोन डिटेल्‍स लेगी। तीनों के फोन ईडी के पास हैं।

>>सुशांत के साथ ही रिया चक्रवर्ती के बैंक अकाउंट को भी खंगाला जाएगा। रिया के बैंक के अध‍िकारियों से भी पूछताछ होगी। टीम इसके बाद पहले राउंड में सीबीआई रिया चक्रवर्ती समेत 10 लोगों से पूछताछ करेगी।

>> सीबीआई की टीम मुंबई स्‍थ‍ित सुशांत के घर पर जाएगी। जहाँ पर टीम क्राइम सीन की जांच तो करेगी ही, साथ ही क्राइम सीन को रीक्रिएट भी किया जाएगा ताकि और भी बारीकी से घटनाक्रम को समझा जा सके।

>>रिपोर्ट के मुताबिक, पहले चरण में सीबीआई की जांच में मुंबई पुलिस के दो सीनियर आईपीएस अफसर से भी पूछताछ होगी। डीजीपी रैंक के ये दोनों बड़े अधिकारी अभिषेक त्रिमुखे और परमजीत सिंह दहिया हैं। सुशांत के जीजा ओपी सिंह ने फरवरी महीने में परमजीत सिंह दहिया को वॉट्सऐप मेसेज किए थे।

>>सुशांत के जीजा ने अपने मेसेज में लिखा था कि सुशांत की जान को खतरा है और रिया चक्रवर्ती ने ऐक्‍टर को अपने वश में कर लिया है। सीबीआई ने इन मेसेजेज की कॉपी पहले ही ले ली है। हालांकि, दहिया इस पर सफाई दे चुके हैं कि उन्‍होंने सुशांत के जीजा से मामले में लिख‍ित श‍िकायत देने को कहा था, जो उन्‍होंने कभी नहीं दी। दहिया के मुताबिक, सुशांत के जीजा चाहते थे कि रिया चक्रवर्ती को थाने बुलाकर थप्‍पड़ लगाए जाएं।

आईपीएस अभ‍िषेक त्रिमुखे पर जांच शुरू होने के बाद प्राइम सस्‍पेक्‍ट रिया चक्रवर्ती से बातचीत करने का आरोप है। रिया की कॉल हिस्‍ट्री में इस बात का खुलासा हुआ है कि रिया मुबंई पुलिस के अध‍िकारी त्र‍िमुखे के साथ संपर्क में थीं। उनकी दो बार उनके बात हुई थी।

Updated : 21 Aug 2020 6:06 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top