Home > Lead Story > नए संसद भवन के उद्घाटन का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, राष्ट्रपति से इनॉग्रेशन कराने की मांग

नए संसद भवन के उद्घाटन का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, राष्ट्रपति से इनॉग्रेशन कराने की मांग

संसद की नई बिल्डिंग का उद्घाटन 28 मई को होने वाला है

नया संसद भवन
X

  नया संसद भवन 

नईदिल्ली /वेबडेस्क। नए संसद भवन के उदघाटन का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। सुप्रीम कोर्ट में राष्ट्रपति से संसद भवन का उद्घाटन कराने का निर्देश देने वाली याचिका दायर की गई है। ये याचिका सुप्रीम कोर्ट के ही एक वकील सीआर जया सुकीन ने दायर की है।

याचिकाकर्ता ने कोर्ट से लोकसभा सचिवालय को इस बारे में निर्देश देने की मांग की गई है कि संसद की नई बिल्डिंग का उद्घाटन राष्ट्रपति के हाथों कराने का दिशानिर्देश जारी किए जाएं। याचिका में कहा गया है कि राष्ट्रपति संसद का अभिन्न हिस्सा हैं। उद्घाटन समारोह में उन्हें आमंत्रित न करना संवैधानिक सिद्धांतों के खिलाफ है। याचिका में कहा गया है कि संविधान की धारा 79 के मुताबिक संसद राष्ट्रपति, लोकसभा और राज्यसभा को मिलाकर बनता है। ऐसे में राष्ट्रपति को इस उद्घाटन समारोह से दूर रखकर असंवैधानिक काम किया गया है।

गौरतलब है कि संसद की नई बिल्डिंग का उद्घाटन 28 मई को होने वाला है। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को करना हैं। फिलहाल 19 विपक्षी दलों ने राष्ट्रपति के हाथों उद्घाटन करने की मांग करते हुए संसद भवन की नई बिल्डिंग के उद्घाटन समारोह के बहिष्कार की घोषणा की है।

Updated : 26 May 2023 8:39 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top