Home > Lead Story > ब्रिटिश प्रधानमंत्री पहुंचे अहमदाबाद, एयरपोर्ट से गांधी आश्रम तक किया रोड शो

ब्रिटिश प्रधानमंत्री पहुंचे अहमदाबाद, एयरपोर्ट से गांधी आश्रम तक किया रोड शो

ब्रिटिश प्रधानमंत्री पहुंचे अहमदाबाद, एयरपोर्ट से गांधी आश्रम तक किया रोड शो
X

अहमदाबाद। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अपने दो दिवसीय दौरे पर गुरुवार को अहमदाबाद पहुंच गए हैं। एयरपोर्ट के बाहर ढोल-नगाड़ों और गुजरात की झलकियों के साथ उनका भव्य स्वागत किया गया। राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने फूलों का गुलदस्ता देकर ब्रिटिश प्रधानमंत्री का स्वागत किया। इस अवसर पर मंत्री जगदीश विश्वकर्मा, अहमदाबाद के मेयर किरीट परमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

एयरपोर्ट से ब्रिटिश प्रधानमंत्री का काफिला आश्रम रोड स्थित होटल हयात रीजेंसी के लिए निकल गया। बगुरुवार सुबह ब्रिटिश के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन गांधीजी के साबरमती आश्रम पहुंचे। यहां मंत्रोच्चार के साथ गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने उनका स्वागत किया।

गुरुवार को साबरमती आश्रम पहुंचने पर ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को एक चरखे की प्रतिकृति और एक पुस्तक भेंट की गई। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने गांधी आश्रम स्थित गांधीजी प्रतिमा पर सूत की माला का अर्पण किया। बाद में जॉनसन अडानी शांतिग्राम खोरज के लिए रवाना हो गए। तय कार्यक्रम के अनुसार दोपहर के भोजन के बाद जॉनसन शांतिग्राम में अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी से मुलाकात करेंगे। उम्मीद की जा रही है कि दोनों ब्रिटेन में अडानी समूह के संभावित निवेश पर चर्चा करेंगे। इस दौरान जेसीबी के अध्यक्ष लॉर्ड बैमफोर्ड के भी शामिल होने की उम्मीद है।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अपने भारत दौरे के कार्यक्रम के तहत निर्माणाधीन बीजीयू का दौरा करेंगे। गुजरात बायोटेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी, गुजरात सरकार की एक प्रमुख परियोजना, एक प्रतिष्ठित गिफ्ट-सिटी में लगभग 200 करोड़ रुपये की लागत से आकार ले रही है।

उनकी यात्रा दोनों देशों के बीच शिक्षा, स्वास्थ्य और प्रौद्योगिकी में सहयोग पर केंद्रित है। बोरिस जॉनसन गुजरात बायोटेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी में निर्माणाधीन अत्याधुनिक अनुसंधान सुविधाओं का दौरा करेंगे और जीबीयू के लिए शोधार्थियों, लैब तकनीशियनों और फैकल्टी सदस्यों के साथ बातचीत करेंगे। उन्हें विश्वविद्यालय के उद्देश्य और इसके संचालन के क्षेत्रों के बारे में सूचित किया जाएगा। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अनुसंधान और नवाचार के भविष्य के अवसरों पर चर्चा करेंगे। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन शांतिग्राम सिटी जाकर उद्योगपति गौतम अदानी से भी मिलेंगे।

Updated : 23 April 2022 8:52 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top