Home > Lead Story > ओडिशा में पहली बार खिला कमल, मोहन चरण माझी ने ली सीएम पद की शपथ

ओडिशा में पहली बार खिला कमल, मोहन चरण माझी ने ली सीएम पद की शपथ

ओडिशा में पहली बार खिला कमल, मोहन चरण माझी ने ली सीएम पद की शपथ
X

ओडिशा में भाजपा की पहली सरकार का गठन हो गया है। बहुमत का आंकड़ा मिलने के बाद बीजेपी ने मोहन चरण माझी को विधायक दल का नेता चुना। जिसके बाद बुधवार को उन्होंने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उनके साथ दो उप मुख्यमंत्री और 13 मंत्रियों ने भी शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी के कई दिग्गज पहुंचे थे।

ओडिशा में पहली बार बीजेपी को मिला बहुमत

ओडिशा में विधानसभा की कुल 147 सीट हैं। जिसमें विधानसभा चुनाव 2024 में बीजेपी ने 78 सीटों को जीतकर बहुमत हासिल कर लिया। वहीं नवीन पटनायक की बीजेडी दल को 51 सीटों पर जीत मिली। इसके अलावा कांग्रेस के खाते में 14, सीपीआईएम के 1 और अन्य के खाते में 3 सीटें आई थी। ओडिशा में करीब 24 साल तक नवीन पटनायक सीएम रहें।

माझी के शपथ समारोह में पहुंचे ये दिग्गज

ओडिशा के जनता मैदान में आयोजित इस शपथ समारोह में देश भर से बीजेपी के नेता पहुंचे थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा, नितिन गडकरी, केंद्रीय मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह, भूपेंद्र यादव, धर्मेंद्र प्रधान, जुएल ओराम, अश्विनी वैष्णव और अन्य नेता मौजूद रहें। समारोह में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, असम, गुजरात, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड सहित बीजेपी शासित अन्य राज्यों के सीएम भी पधारे थे। ओडिशा के पूर्व सीएम नवीन पटनायक भी सभा में मौजूद रहें।

आदिवासी समाज से आते हैं मोहन माझी

बात करें ओडिशा के नए मुख्यमंत्री की तो मोहन चरण माझी आदिवासी वर्ग से आते हैं। विधानसभा में अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए रिजर्व क्योंझर सीट से 4 बार से विधायक चुने जा रहे हैं। इस विधानसभा चुनाव में उन्होंने बीजू जनता दल के नीना माझी को 11 हजार 577 वोट से हराया था।

दो डिप्टी सीएम ने ली शपथ

माझी के अलावा पार्वती परीडा और कनक वर्धन सिंह देव ने उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। नई सरकार के 13 मंत्रियों ने भी शपथ ली जिसमें 8 कैबिनेट मंत्री और 5 राज्य मंत्री शामिल हैं।

Updated : 12 Jun 2024 2:55 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Jagdeesh Kumar

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top