Home > Lead Story > Advantage & Disadvantage of Credit Card: क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने से पहले जान लें इसने फायदे और नुकसान

Advantage & Disadvantage of Credit Card: क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने से पहले जान लें इसने फायदे और नुकसान

सैलरी आने में समय है लेकिन अचानक पैसों की जरूरत पड़ गई और समझ नहीं आ रहा है कि कहां से लें तो आप क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Advantage & Disadvantage of Credit Card: क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने से पहले जान लें इसने फायदे और नुकसान
X

सैलरी आने में समय है लेकिन अचानक पैसों की जरूरत पड़ गई और समझ नहीं आ रहा है कि कहां से लें तो आप क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपको निर्धारित समय के लिए बिना किसी ब्याज के पैसे उधार देता है। खर्च करने और फिर बिल का पेमेंट करने के लिए ये आपको एक ठीक-ठाक समय दे देता है रिटर्न करने के लिए।

आज कल हर कोई क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। देश विदेश में पैसे लेनदेन का एक अच्छा साधन बन गया। जिसे लोग काफी पसंद कर रहे हैं। इसका पेमेंट करते वक्त इस्तेमाल कर सकते हैं और कुछ समय बाद वापस पैसों को जमा कर सकते हैं। लेकिन इसके इस्तेमाल के साथ-साथ उसके कई सारे नुकसान भी है तो इस्तेमाल करने से पहले आपको जरूरी बातें जान लेनी चाहिए।

अगर आपनक्रेडिट कार्ड का उपयोग गैर-जिम्मेदाराना तरीके से करेंगे तो ये आपके पिए किसी सिरदर्द से कम नहीं होगा। यहां हम आपको क्रेडिट कार्ड के लाभ और नुकसान बताएंगे। तो चलिए जानते हैं।

क्रेडिट कार्ड के फायदे/Advantage of Credit Card:

  • क्रेडिट कार्ड खरीदारी के लिए सुविधाजनक होता है। अगर आपके पास ये है तो आपको बाजार में नकद लेकर घूमने की जरूरत नहीं होती है।
  • क्रेडिट कार्ड आपको financial फाइनेंशियल सुरक्षा देता है। इसमें नकद के मुकाबले ऑनलाइन लेन-देन के लिए अधिक सुरक्षा होती है।
  • क्रेडिट कार्ड आपको आवश्यकता के समय पर तुरंत पेसब देने की सुविधा देता है।

क्रेडिट के नुकसान/Disadvantage of Credit Card:

  • क्रेडिट कार्ड का उपयोग ज्यादा ब्याज दरों के साथ आता है। अगर आप समय पर भुगतान नहीं करते हैं, तो आपको उच्च ब्याज का सामना करना पड़ सकता है।
  • क्रेडिट कार्ड के उपयोग से लोग आसानी से ऋणी बन जाते हैं जिससे आप पर पैसों का कर्ज बढ़ने लगता है।
  • क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से आपको खर्च कंट्रोल करने की कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है।

क्रेडिट कार्ड का यूज करना तो बेहद आसान है लेकिन इसके फायदे और नुकसान होते हैं, इसलिए इसका उपयोग जरूरत पड़ने पर ही करना चाहिए। क्रेडिट कार्ड का इस्तमाल करते समय आप अपना खर्च कंट्रोल पर ध्यान दें। ताकि आप बिना किसी परेशानी के क्रेडिट कार्ड का सही तरीके से उपयोग कर सकें।

Updated : 23 May 2024 6:12 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Anjali Pandey

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top