Home > Lead Story > Ayurveda Tips: तनाव से हैं परेशान तो जरूर अपनाएं आयुर्वेद से जुड़े ये पांच टिप्स, दूर हो जाएंगी सारी समस्याएं

Ayurveda Tips: तनाव से हैं परेशान तो जरूर अपनाएं आयुर्वेद से जुड़े ये पांच टिप्स, दूर हो जाएंगी सारी समस्याएं

Ayurveda Tips: तनाव से हैं परेशान तो जरूर अपनाएं आयुर्वेद से जुड़े ये पांच टिप्स, दूर हो जाएंगी सारी समस्याएं
X

Ayurvedic Tips For Stress And Anxiety: आज के समय में हर इंसान किसी न किसी वजह से तनाव और चिंता में बना हुआ है। जिसकी वजह से इसका सीधा असर उसकी हेल्थ यानी स्वास्थ्य पर पड़ती है। इसका परिणाम ये होता है कि वो गंभीर बीमारियों से जूझने लगता है। आज की भागती दौड़ती दुनिया में हर कोई पैसा कमाने, परिवारिक समस्या, बीमारी, कर्ज आदि चीजों को लेकर तनाव और चिंता में बना हुआ है। तो चलिए अगर आप भी इन तमाम तरह की समस्याओं से जूझ रहे हैं तो आपको आयुर्वेद से जुड़े पांच टिप्स देते हैं जो आपको इससे लड़ने में मददगार साबित होंगे। ऐसा संभव है कि आप इस समस्या से पार भी पा जाएं।

हेड मसाज लें

आयुर्वेद के मुताबिक, आप अगर लगातार तनाव में हैं तो अपने दिनचर्या में सुधार लानी होगी। साथ ही इस स्थिति में आपको मालिश करना चाहिए। तनाव दूर करने के लिए अगर आप तिल के तेल का मालिश करते हैं तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। अगर आपके पास तिल का तेल नहीं है तो आप आंवला तेल या बदाम तेल भी हेड मसाज या बॉडी मसाज के लिए कर सकते हैं। यह आपके तनाव को कम करने में फायदेमंद होगा। इसके अलावा, आप रोज रात में सोने से पहले पैरों पर मालिश करें, इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

वात बढ़ाने वाले भोजन से रहें दूर

चिंता और तनाव हमारे शरीर में वात दोष को बढ़ता है। ऐसे में फ्राई चीजों, जंक और फास्‍ट फूड आदि ना खाएं। चाय और कॉफी भी शरीर में वात बढ़ाते हैं। ऐसे में आप जितना हो सके इससे दूर रहे।

प्राणायाम अवश्य करें

तनाव और चिंता में डूबे हुए हैं तो इससे निजात पाने के लिए प्राणायाम करें। प्राणायाम के साथ आप अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं। अगर आपको प्राणायाम नहीं आता तो आप ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज अवश्य करें। इसकी मदद से ब्रेन में भरपूर ऑक्‍सीजन पहुंचता है जो दिमाग को रिलैक्‍स करता है और आप आराम महसूस करते हैं।

भोजन में इन चीजों को करें शामिल

स्‍ट्रेस से नहीं उबर पा रहे हैं तो आंवला मुरब्‍बा, अश्‍वगंधा, ब्राम्‍ही को अपने भोजन में शामिल करें। हो सके तो इसका ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। इसके अलावा आप रात में कुछ बदाम को पानी में फूला दें और सुबह दूध के साथ इनका सेवन करें। ये आपके दिमाग को रिलैक्‍स करने में काफी कारगर साबित होगा।

नींद पूरी लें

आयुर्वेद में रात की नींद का बहुत महत्‍व है। यह आपके मेंटल, फिजिकल और इमोशनल फीलिंग को रिलैक्‍स करता है। इस बात का जरूर ध्यान दें कि आप दोपहर में ना नींद लें क्योंकि ये आपको आलस और थकान जैसे महसूस कराने का काम करता है।

Updated : 18 May 2024 6:34 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Raj Singh

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top