Home > Lead Story > पाक अधिकृत कश्मीर से पवित्र मिट्टी पहुंची अयोध्या, ऐसे लायी गई भारत

पाक अधिकृत कश्मीर से पवित्र मिट्टी पहुंची अयोध्या, ऐसे लायी गई भारत

पाक अधिकृत कश्मीर से पवित्र मिट्टी पहुंची अयोध्या, ऐसे लायी गई भारत
X

नई दिल्ली/वेब डेस्क। राम मंदिर निर्माण के लिए आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में भूमि पूजन कर नींव रखी।

ज्ञातव्य है कि इस भूमि पूजन के लिए देशभर से पवित्र जल और मिट्टी अयोध्या लाई गई थी। इसमें भी पीओके में स्थित पवित्र शारदा पीठ से भी प्रसाद और पवित्र मिट्टी अयोध्या लाई गई। बता दें कि कर्नाटक के रहने वाले और सेवा शारदा पीठ के सक्रिय सदस्य अंजना शर्मा आज मिट्टी लेकर अयोध्या पहुंचे।

दरअसल हम आपको बता दें कि पीओके में भारतीय नागरिकों को जाने की अनुमति नहीं है। इसलिए चीन में रहने वाले भारतवंशी वेंकटेश रमन और उनकी पत्नी को चीन के पासपोर्ट से पीओके भेजा गया। दंपती हॉन्गकॉन्ग से पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) की राजधानी मुजफ्फराबाद पहुंचे।

पीओके पहुंचने के बाद वे शारदा पीठ से प्रसाद और पवित्र मिट्टी लेकर हॉन्गकॉन्ग होते हुए दिल्ली आए। यहां उन्होंने अंजना शर्मा को यह मिट्टी सौंप दी। शर्मा ने बताया कि वे शारदा पीठ के मुख्य रविन्द्र पंडित के निर्देश पर आए हैं। अयोध्या पहुंचने पर उनका जोरदार स्वागत किया गया।

इसके साथ ही शर्मा अपने साथ कर्नाटक के अंजना पर्वत, जिसे राम भक्त हनुमान का जन्म स्थान माना जाता है, वहां से भी पवित्र जल लाए। उन्होंने बताया कि रावण भगवान शिव के जिस लिंग को लेकर जा रहा था, उस गोकर्ण से भी पवित्र जल भूमि पूजन के लिए अयोध्या लाया गया।

शारदा पीठ पीओके में है। यह पीठ कश्मीरी पंडितों के लिए तीन प्रसिद्ध पवित्र स्थलों में से एक है। यह नीलम नदी के किनारे है। यह भारत के उरी से करीब 70 किमी दूर है।

Updated : 5 Aug 2020 4:39 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top