Home > Lead Story > भारत-चीन तनाव के बीच लेह दौरे पर पहुंचे आर्मी चीफ नरवणे, जमीनी हालात की लेंगे जानकारी

भारत-चीन तनाव के बीच लेह दौरे पर पहुंचे आर्मी चीफ नरवणे, जमीनी हालात की लेंगे जानकारी

भारत-चीन तनाव के बीच लेह दौरे पर पहुंचे आर्मी चीफ नरवणे, जमीनी हालात की लेंगे जानकारी
X

नई दिल्ली। एलएसी पर चीन के साथ चल रहे तनाव के बीच आर्मी चीफ एम एम नरवणे आज अचानक दो दिवसीय लेह दौरे पर पहुंच गए हैं। बता दें कि दक्षिण पैंगोंग शो झील इलाके में चीन की नापाक हरकत को भारत के मुस्तैद जवानों ने असफल करते हुए उस इलाके की ऊंचाई वाले क्षेत्र में अपनी पैठ मजबूत कर ली है।

आपको बता दें कि पैंगोंग लेक के दक्षिणी हिस्से को चीनी सेना से खाली कराने के बाद अब उत्तरी इलाके में भी चीनी सेना की घेराबंदी शुरू कर दी गई है। सेना के सूत्रों ने कहा कि एलएसी के भारतीय क्षेत्र में ऊंची पहाड़ियों पर सेना की विशेष टुकड़ियों को तैनात किया गया है। जो किसी भी हालात का मुकाबला करने के लिए तैयार हैं।

सेना के सूत्रों ने बुधवार को बताया कि चीनी सेना की फिंगर-4 से फिंगर-8 के इलाकों में तैनाती कायम रहने और दक्षिणी हिस्से में घुसपैठ की नाकाम कोशिश के बाद यह सुरक्षात्मक कदम उठाया गया है। पैंगोंग लेक के उत्तरी हिस्सों में ऊंची पहाड़ियों पर भारतीय सैनिकों की तैनाती की गई है। लेकिन भारतीय सैनिक जिस क्षेत्र में है, वह पूरी तरह से भारतीय क्षेत्र में है, लेकिन वहां से पैंगोंग लेक के उत्तरी इलाके पर भारत को रणनीति बढ़त मिलती है।

म्यांमार यात्रा स्थगित कर चुके हैं आर्मी चीफ

आर्मी चीफ ने चीन के साथ ताजा विवाद के बाद अपनी म्यांमार की होने वाली यात्रा को स्थगित कर दिया था। इसके ठीक बाद वह लेह दौरे पर पहुंचे हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि नरवणे LAC को लेकर सैन्य कमांडरों से बातचीत करेंगे।

Updated : 3 Sep 2020 6:26 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top