Home > Lead Story > सेना ने भारत-चीन सीमाओं पर एकतरफा स्थिति बदलने की साजिश का जवाब दिया : सेना प्रमुख

सेना ने भारत-चीन सीमाओं पर एकतरफा स्थिति बदलने की साजिश का जवाब दिया : सेना प्रमुख

सेना ने भारत-चीन सीमाओं पर एकतरफा स्थिति बदलने की साजिश का जवाब दिया : सेना प्रमुख
X

नईदिल्ली। भारतीय सेना आज अपना 73 वां स्थापना मना रही है। इस अवसर पर सेना प्रमुख मुकुंद नरवणे ने कहा की आज हम उन शहीदों को याद करते हैं जिहोंने देश की रक्षा में वीरगति प्राप्त की है। उनकी शहादत समस्त देश और भारतीय सेना के लिए प्रेरणा का स्त्रोत है। मैं उनके परिवारों को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि हम उनके साथ हमेशा खड़े हैं।

उन्होंने कहा की भारतीय सेना ने भारत-चीन सीमाओं पर एकतरफा स्थिति बदलने की साजिश का जवाब दिया। "आप सभी को उत्तरी सीमाओं पर चीन के साथ चल रहे तनाव के बारे में पता है। सीमाओं पर एकतरफा स्थिति में बदलाव की साजिश के बारे में, एक जोरदार जवाब दिया गया था। मैं देश को आश्वस्त करना चाहता हूं कि गालवान के बहादुरों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। मनोबल जनरल आर्मी ने यहां सेना दिवस समारोह परेड को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय सेना के सैनिकों की प्रेरणा उन पहाड़ों से अधिक है, जिनकी वे रखवाली कर रहे हैं।

आतंकी घुसपैठ की कोशश कर रहे -

पाकिस्तान के बारे में बात करते हुए, सेना प्रमुख ने पड़ोसी देश के 'नापाक इरादों' के बारे में बात की और कहा कि सीमा के पास डेरा डाले लगभग 300-400 आतंकवादी भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ करना चाहते हैं।जनरल नरवने ने आगे बताया कि पिछले साल अलग-अलग अभियानों में जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों द्वारा 200 से अधिक आतंकवादियों को मार दिया गया था।

सेना प्रमुख ने समय की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए कहा कि भारतीय सेना अपने आधुनिकीकरण की दिशा में ठोस कदम उठा रही है।आपातकालीन और फास्ट-ट्रैक योजनाओं के तहत, सेना ने लगभग 5,000 करोड़ रुपये के उपकरण खरीदे और पूंजीगत खरीद के तहत पिछले वर्ष में 13,000 करोड़ रुपये के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। सैन्य पुलिस में 100 महिला जवानों का पहला बैच भी तैयार होगा। इस अवसर पर उन्होने भारतीय सेना द्वारा विकसित एक इंडियन आर्मी मोबाइल ऐप लांच किया। ये ऐप देश के नागरिकों को भारतीय सेना के बारे में विस्तृत जानकारी देगा

Updated : 12 Oct 2021 11:04 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top