Home > Lead Story > सेना की अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में हुआ बदलाव, अब ये...होंगे नियम

सेना की अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में हुआ बदलाव, अब ये...होंगे नियम

ऑनलाइन पंजीकरण फरवरी के मध्य में शुरू होंगे और एक महीने तक खुले रहेंगे

सेना की अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में हुआ बदलाव, अब ये...होंगे नियम
X

नईदिल्ली। भारतीय सेना ने अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया में बदलाव किया है। अब सभी उम्मीदवारों को एक ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जाम (सीईई) देना होगा। इस परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों के लिए शारीरिक फिटनेस और मेडिकल टेस्ट होगा। पहला ऑनलाइन सीईई अप्रैल, 2023 में होगा, जिसके लिए सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है। सीईई में ऑनलाइन पंजीकरण फरवरी के मध्य में शुरू होंगे और एक महीने तक खुले रहेंगे।

भारतीय सेना ने अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर के रूप में भर्ती होने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए प्रक्रिया में बड़े बदलाव किये जाने की घोषणा की है। उम्मीदवारों को अब पहले एक ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन (सीईई) में शामिल होना होगा, उसके बाद फिजिकल फिटनेस और मेडिकल टेस्ट होंगे। सेना ने इस बारे में विभिन्न समाचार पत्रों में विज्ञापन प्रकाशित किए हैं और इस संबंध में आधिकारिक अधिसूचना फरवरी के मध्य के आसपास जारी होने की उम्मीद है। सेना ने यह फैसला पहले बैच की भर्ती रैलियों के दौरान देखी गई भीड़ को कम करके उन्हें अधिक प्रबंधनीय और प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए लिया है।

इससे पहले, अग्निवीरों के लिए भर्ती प्रक्रिया शारीरिक फिटनेस परीक्षण से शुरू होती थी और उसके बाद उनका मेडिकल परीक्षण होता था। योग्य उम्मीदवारों को तब एक सामान्य प्रवेश परीक्षा में हिस्सा लेने के बाद अंतिम योग्यता सूची के आधार पर प्रशिक्षण के लिए चुना जाता था। पहले की प्रक्रिया में देश भर में 200 से अधिक स्क्रीनिंग केंद्रों पर लाखों उम्मीदवारों के शामिल होने पर बड़ी प्रशासनिक लागत शामिल थी। सेना के सूत्रों ने बताया कि शारीरिक और मेडिकल टेस्ट के लिए भर्ती रैलियों के आयोजन में आने वाली लागत को कम करने के लिए चयन प्रक्रिया में बदलाव किया गया है। अब भर्ती प्रक्रिया में बदलाव किये जाने से केवल प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार ही शारीरिक और चिकित्सा परीक्षा देंगे।

नई प्रक्रिया के तहत लगभग 40 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी, जो 2023-24 के अगले बैच में शामिल होने के इच्छुक हैं। पहला ऑनलाइन सीईई संभवत: अप्रैल में देशभर के करीब 200 स्थानों पर आयोजित किया जाएगा। इससे स्क्रीनिंग प्रक्रिया को आसान बनाने और इसमें शामिल लॉजिस्टिक्स में भी मदद मिलेगी। इसके लिए 'ट्रांसफॉर्मेशनल चेंजेज इन रिक्रूटमेंट इन इंडियन आर्मी' शीर्षक से प्रकाशित विज्ञापनों में भर्ती प्रक्रिया के लिए तीन चरणों वाली नई कार्यप्रणाली की सूची दी गई है। इसके लिए अधिसूचना फरवरी मध्य के आसपास जारी होने की उम्मीद है। पहले ऑनलाइन सीईई के लिए सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है।

Updated : 5 Feb 2023 8:35 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top