Home > Lead Story > एंटीलिया के बाहर मिली विस्फोटक भरी कार की जिम्मेदारी लेने वाला टेलीग्राम चैनल तिहाड़ में बना

एंटीलिया के बाहर मिली विस्फोटक भरी कार की जिम्मेदारी लेने वाला टेलीग्राम चैनल तिहाड़ में बना

एंटीलिया के बाहर मिली विस्फोटक भरी कार की जिम्मेदारी लेने वाला टेलीग्राम चैनल तिहाड़ में बना
X

मुंबई। रिलायंस समूह के चेयरमेन उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया के बाहर विस्फोटक भरी कार मिलने के मामले में एक बड़ा खुलासा हुआ है। इस मामले के तार दिल्ली तिहाड़ जेल से जुड़ते नजर आ रहे हैं। एक अंग्रेजी समाचार पत्र ने सरकारी एजेंसी से मिली जानकारी के आधार पर दावा किया है की जिस कथित आतंकी संगठन जैश उल हिन्द के टेलीग्राम अकाउंट से जिम्मेदारी ली गई है, वह तिहाड़ जेल में बना है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) एंटीलिया के बाहर मिली कार और उसके मालिक मनसुख हिरेन की मौत के मामले की जांच कर रही है।

एजेंसी से जुड़े सूत्रों ने समाचार पत्र को बताया की राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने एक फोन ट्रेक करने के लिए कहा था। यह वही फोन था जिस पर टेलीग्राम चैनल बनाया गया था। इसमें जांच एजेंसी का की पहचान नहीं बताई गई है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है की कि केंद्रीय एजेंसियों ने यह जानकारी दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल को दी है।

एक निजी सायबर फार्म द्वारा तैयार की गई एनालिसिस रिपोर्ट में कहा गया की ये टेलीग्राम चॅनेल 26 फरवरी को दोपहर 3 बजे 'टार' नेटवर्क के जरिए बनाया गया था, जिसका इस्तेमाल डार्क वेब का उपयोग करने के लिए किया जाता है। इस चैनल को बनाने में जिस सिम कार्ड का उपयोग किया गया। उसकी लोकेशन तिहाड़ जेल में आ रही है। डार्क वेब इंटरनेट का ही एक हिस्सा है। जिसे कवर टार जैसे गुमनाम नेटवर्क से एक्सेस कर सकते है। पारंपरिक सर्च इंजिनों के माध्यम से एक्सेस नहीं कर सकते।

ये थी घटना -

बता दें की बीते 28 फरवरी को आतंकी संगठन जैश-उल-हिंद ने अंबानी आवास के बाहर विस्फोटक से भरी कार मिलने की जिम्मेदारी लेते हुए कहा था की 'यह सिर्फ ट्रेलर है और पिक्चर अभी बाकी है। रोक सको तो रोक लो। तुम कुछ नहीं कर पाए थे, जब हमने तुम्हारी नाक के नीचे दिल्ली में विस्फोट किया था, तुमने मोसाद के साथ हाथ मिलाया, लेकिन कुछ नहीं हुआ। तुम्हें मालूम है तुम्हें क्या करना है। बस पैसे ट्रांसफर कर दो, जो तुम्हें पहले बोला गया है।''

आतंकी संगठन ने ली थी जिम्मेदारी -

हालांकि इसके दूसरे ही दिन जैश उल हिंद ने एक अलग टेलीग्राम अकाउंट से इस घटना की जिम्मेदारी को नकार दिया था। आतंकी संगठन ने कहा था की आज सुबह हमने देखा कि भारतीय मीडिया में खबर चल रही है कि जैश-उल-हिंद ने भारतीय कारोबारी मुकेश अंबानी के घर के बाहर हुई घटना की जिम्मेदारी ली है। हमें जैश-उल-हिंद नाम से एक टेलीग्राम अकाउंट के बारे में भी पता चला है, जिसमें उसी घटना का हवाला देते हुए एक पोस्टर जारी किया गया है। उन्होंने कहा था की हम स्पष्ट करना चाहते है की हमारा इस घटना से कोई संबंध नहीं है।


Updated : 12 Oct 2021 10:52 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top